एप डाउनलोड करें

Weightloss Tips : मोटापा कम करने के लिए रोज सुबह पीना शुरू कर दें इस जड़ी-बूटी का पानी, चंद दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

स्वास्थ्य Published by: Pushplata Updated Wed, 09 Oct 2024 11:13 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

Weightloss tips: मोटापा एक ऐसी समस्या है जो आज के समय में अधिकतर लोगों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है। ऐसे में शरीर की जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। अगर आप भी लगातार बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो हम यहां आपके लिए एक बेहद सरल उपाय लेकर आए हैं।

यहां हम आपको एक ऐसी खास ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जिसका नियमित तौर पर खाली पेट सेवन करने से आपको वेट लॉस में काफी हद तक मदद मिल सकती है। इसके अलावा ये ड्रिंक और भी कई तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है। 

क्या है ये खास ड्रिंक?

शरीर की जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुग्गुल का पानी पीकर कर सकते हैं। गुग्गुल एक जड़ी बूटी है, जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में लंबे समय से कई तरह की दवाओं और औषधियों को बनाने के लिए किया जा रहा है। वेट लॉस के लिए ये जड़ी-बूटी किस तरह फायदेमंद है, आइए जानते हैं-

वेट लॉस में कैसे मदद करता है गुग्गुल का पानी?

गुग्गुल में पौधों में कई तरह के एसेंशियल ऑयल, फ्लेवोनोइड्स और अमीनो एसिड अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी वेट लॉस में योगदान कर सकते हैं।

कुछ शोध के नतीजे बताते हैं कि सुबह गुग्गुल का पानी पीने से भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोंस घ्रेलिन (ghrelin) और लेप्टिन (leptin) पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में आप ओवरईटिंग नहीं करते हैं और आपका वजन संतुलित बना रहा है।

एक अन्य शोध में मोटापे से ग्रस्त 58 लोगों में देखा गया कि रोज गुग्गुल के इस्तेमाल से औसतन 5 पाउंड (2.25 किलोग्राम) अतिरिक्त वजन घटाने में मदद मिली।

इन सब से अलावालाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 में गुग्गुल और वेट लॉस को लेकर एक स्टडी की गई। इस स्टडी के नतीजे भी बताते हैं कि गुग्गुल के अर्क वाले हर्बल सप्लीमेंट वजन घटाने को बढ़ावा देने में योगदान कर सकते हैं।

ऐसे में जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाने के लिए आप नियमित एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने दिन की शुरुआत इस खास पानी को पीकर कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपको केवल 21 दिनों में ही कमाल के नतीजे देखने को मिल सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next