एप डाउनलोड करें

साईकिल चलाने से होते है अनेकों फायदे : पंकज गुप्ता

स्वास्थ्य Published by: paliwalwani Updated Wed, 05 Jun 2024 09:59 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

साईकिल चलाने से शरीर स्वस्थ व प्रसन्न रहता है और यह हार्ट अटैक, कैंसर, मधुमेह जैसी अनेकों बीमारियों की रोकथाम में महत्वपूर्ण योगदान करती है 

बागपत, उत्तर प्रदेश.

विवेक जैन 

जनपदभर में विश्व साईकिल दिवस पर पर्यावरणविदों, डाक्टरों व साईकिल प्रेमियों सहित अनेकों समाजसेवियों व विभिन्न संस्थाओं ने लोगो को विभिन्न माध्यमों से साईकिल चलाने से होने वाले फायदों से अवगत कराया। जनपद बागपत के प्रमुख समाजसेवी और अग्रवाल मंड़ी टटीरी के निवासी पंकज गुप्ता ने बताया कि साईकिल चलाने से हमारे स्वास्थ्य को बहुत लाभ होता है।

साईकिल कसरत का एक प्रमुख स्रोत है। यह एक हल्की सवारी होने के साथ-साथ हमारी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाती है। इसे चलाने के लिए लाईसेंस की जरूरत नही पड़ती है और यह एक सुरक्षित सवारी होती है। इसे बच्चों से लेकर घरेलू महिलाएं और उम्रदराज लोग आसानी से चला लेते है।

पंकज गुप्ता ने कहा कि साईकिल हार्ट अटैक, कैंसर, मधुमेह जैसी अनेकों बीमारियों की रोकथाम में महत्वपूर्ण योगदान करती है। साईकिल में पेट्रोल व डीजल जैसे ईधनों का इस्तेमाल नही होता जिस कारण यह पर्यावरण के अनुकुल होती है और आवागमन के ईधन चालित वाहनों की तुलना में साइकिल वायु प्रदूषण को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है और पर्यावरण को कोई भी नुकसान नही पहुॅंचाती है।

कहा कि बढ़ते प्रदुषण और बढ़ती बीमारियों के प्रति लोग अब जागरूक होने लगे है और पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए छोटी मोटी दूरी के लिए साईकिल का इस्तेमाल कर रहे है। पंकज गुप्ता ने कहा कि विश्व साईकिल दिवस साईकिल की विशिष्टता और बहुमुखी प्रतिभा को मान्यता देता है। कहा कि साईकिल चलाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए साईकिल चलाने के लिए अच्छी सड़कों का निर्माण होना भी नितान्त आवश्यक है और इस दिशा में कार्य और भी अधिक तेजी से किया जाना चाहिए। उन्होंने लोगों से स्वस्थ जीवन और हरित भविष्य के लिए साईकिल का प्रयोग करने की बात कही।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next