एप डाउनलोड करें

Pregnancy Tips : प्रेग्नेंसी में महिला को ज्यादा नींद आना उसकी सेहत के लिए ठीक है या कोई खतरा है, जानिए

स्वास्थ्य Published by: Pushplata Updated Sat, 12 Oct 2024 11:27 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

Healthy Pregnancy Tips : किसी भी महिला के लिए शादी के बाद मां बनना उसके लिए सबसे बड़ा सुख होता है। प्रेग्नेंसी कंसीव करने के बाद महिलाओं की बॉडी में कई तरह के बदलाव आते हैं। ये बदलाव बच्चे की वृद्धि और विकास में सहायता करते हैं। महिला के कंसीव करने के बाद उसकी बॉडी में कुछ लक्षण दिखते हैं जैसे  महिला को पीरियड नहीं होना, मतली, थकान और भूख में बदलाव शामिल हैं। प्रेग्नेंसी कंसीव करने के बाद महिला की आदतों और बॉडी एक्टिविटी में कुछ बदलाव होते हैं जैसे महिला को भूख ज्यादा लगना,ज्यादा नींद आना, ज्यादा सुस्ती और थकान होना, शुरुआत में वोमिटिंग होना और जी मिचलाना, पेट के निचले हिस्से में दर्द होना शामिल है।

प्रेग्नेंसी में कुछ महिलाओं को ज्यादा नींद आती है जिसे लेकर महिलाओं के मन में कई तरह की धारणाएं पैदा होती है। हालांकि प्रेग्नेंसी में नींद आने के कई कारण होते हैं जैसे हॉर्मोनल परिवर्तन, खासकर प्रोजेस्टेरोन, शारीरिक थकान, तनाव और चिंता जो नींद को प्रभावित करती है, शारीरिक बदलाव, रात में बार-बार पेशाब आने से प्रेग्नेंट महिलाओं को नींद का अनुभव ज्यादा हो सकता है।

अब सवाल ये उठता है कि कुछ महिलाओं को प्रेग्नेंसी में नींद क्यों ज्यादा आती है? क्या नींद ज्यादा आना बच्चे और मां के लिए खतरा है? आइए एक्सपर्ट से जानते हैं।

प्रेग्नेंसी में नींद ज्यादा आना सही है या है गलत?

स्त्री रोग विशेषज्ञ ने बताया कि प्रेग्नेंसी में कुछ हॉर्मोन निकलते हैं जो प्रेग्नेंसी को प्रोटेक्स करते हैं और बच्चे के विकास के लिए माकूल माहौल मुहैया कराते हैं। ये हॉर्मोन प्रेग्नेंसी के लिए अच्छा होता है और प्रेग्नेंसी की हिफाजत करता है। प्रोजेस्ट्रोन और ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन (HCG ) हॉर्मोन गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के विकास के लिए जरुरी होता है। प्रोजेस्ट्रोन हॉर्मोन प्रेग्नेंसी में नींद को बढ़ाता है। ये हॉर्मोन मां के लिए अच्छा है जो मां को आराम देना चाहता है। ये हॉर्मोन नींद और सुस्ती को बढ़ाता है जो मां को आराम देता है जिससे मां के भ्रूण के विकास में मदद मिलती है। प्रेग्नेंसी में नींद आना नॉर्मल माना जाता है।

कितनी नींद प्रेग्नेंसी में नॉर्मल है?

एक्सपर्ट के मुताबिक अगर पेशेंट रात में 8 घंटे की नींद सो चुका है तो दिन में दो घंटे की नींद बिल्कुल नॉर्मल है। प्रेग्नेंसी में नींद आना प्रेग्नेंसी को ग्रो करने के लिए अच्छा होता है। नींद आने से बॉडी का मूवमेंट कम होता है, बच्चे को ज्यादा से ज्यादा खून मिलता है और बच्चा यूट्रस में तेजी से ग्रो करता है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next