एप डाउनलोड करें

Onion juice for Gray Hair: प्याज का रस बालों में कितनी देर तक लगाना चाहिए?, सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान तो जाने

स्वास्थ्य Published by: Pushplata Updated Thu, 10 Oct 2024 12:27 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

Onion juice for Gray Hair: बालों के लिए प्याज का रस हमेशा से फायदेमंद माना गया है। इसे लोग झड़ते बालों से लेकर लंबे बालों की समस्या तक के लिए भी इस्तेमाल करते रहे हैं। दरअसल, प्याज में सल्फर और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो कि बालों के पोर्स में जाकर इन्हें जड़ों से पोषण पहुंचाते हैं और फिर डैमेज बालों में जान लाने का काम करते हैं। जब आप बाल और स्कैल्प में प्याज का रस लगाते हैं तो यह आपके बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ जड़ों से इसके झड़ने को रोकता है। इसके अलावा प्याज का सल्फर बालों को अंदर से घना बनाने में मदद करता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और इसका टैक्चर सही होता है। लेकिन, सवाल ये है कि सफेद बालों की समस्या के लिए आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। 

बालों में प्याज का रस लगाने का तरीका-How to apply onion juice on hair

बालों के लिए प्याज का रस इस्तेमाल करने का तरीका बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको करना ये है कि
-एक प्याज को कद्दूस कर लें और फिर इसका रस निकाल लें।
-इसके बाद इसे सरसों के तेल में मिला लें।
-फिर इसे कॉटन की मदद से बालों में लगाएं।

प्याज का रस बालों में कितनी देर तक लगाना चाहिए-How long should onion juice stay in hair?

प्याज का रस आप बालों में 30 मिनट तक लगाकर रख सकते हैं। इसके बाद आपको अपने बालों को पानी से धोकर शैंपू कर लेना है। आपको इससे ज्यादा देर तक बालों में इस रस को लगाकर नहीं रखना है क्योंकि इससे बाल ज्यादा ऑयली हो सकते हैं और कुछ लोगों को स्कैल्प पर खुजली भी हो सकती है। इसलिए ज्यादा देर बालों में इस रस को लगाकर न रखें।

सफेद बालों के लिए प्याज के रस के फायदे-Onion juice benefits for grey hair

प्याज से निकलने वाला सल्फर कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है जिसकी मदद से सफेद बाल भी तेजी से काले हो सकते हैं। इसके अलावा कोलेजन स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन और बालों के विकास में मदद करता है जिससे कम उम्र में ही बाल सफेद नहीं होते। इतना ही नहीं ये बालों को सूरज की रोशनी से होने वाले डैमेज से बचाता है जिससे सफेद बालों की समस्या में कमी आती है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next