एप डाउनलोड करें

Health Alert : क्या आप भी रोज खाते हैं Chew Gum!, जान लें सेहत के लिए कितना अच्छा या है बुरा..

स्वास्थ्य Published by: Pushplata Updated Mon, 07 Oct 2024 11:19 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

क्या आप भी च्युइंग गम चबाने के आदी हैं? अगर हां, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है। च्युइंग गम सेहत के लिए अच्छी है या बुरी, रोज च्युइंग गम चबाने से सेहत पर कैसा असर पड़ता है? या च्युइंग गम चबाने के कोई साइड इफैक्ट्स भी हैं? अधिकतर लोग इन सवालों को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब देने वाले हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

मामले को लेकर इंडियन एक्सप्रेस संग हुई एक खास बातचीत के दौरान अपोलो अस्पताल, नवीके सलाहकार प्रोस्थोडॉन्टिस्ट और इम्प्लांटोलॉजिस्ट डॉ. निनाद मुले ने बताया, ‘च्युइंग गम चबाना सेहत के लिए अच्छा है या बुरा है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का च्युइंग गम चबा रहे हैं और इसे कितनी देर के लिए चबा रहे हैं।’

मिल सकते हैं ये फायदे

ओरल हेल्थ

‘शुगर-फ्री गम और खासकर xylitol वाली गम चबाना ओरलके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इस तरह की गम लार उत्पादन को उत्तेजित करती हैं। वहीं, ये लार मुंह में हानिकारक एसिड को बेअसर करने और दांतों के इनेमल के पुनर्खनिजीकरण में सहायता करती है, जिससे कैविटी और मसूड़ों की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।’

स्ट्रेस

डॉ. के मुताबिक, ‘च्युइंग गम चबाने से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे संभावित रूप से एकाग्रता, स्मृति को बढ़ाने और किसी तरह के तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है।’

एसिडिटी

कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि च्युइंग गम एसिड रिफ्लक्स की परेशानी को शांत करने में भी मददगार हो सकती है।
च्युइंग गम चबाने से आपके मुंह के अंदर लार का उत्पादन अधिक होता है। इस लार में बाइकार्बोनेट पाया जाता है, जो एक प्राकृतिक एसिड न्यूट्रलाइजर होता है। ये आपके गले और अन्नप्रणाली (Oesophagus) में मौजूद पेट के एसिड को कम करने में मदद करता है, जिससे आपकोसे राहत मिल जाती है।

इन बातों का रखें ख्याल

हालांकि, तमाम फायदों के बावजूद डॉ. बताते हैं कि कुछ मामलों में च्युइंग गम सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है। जैसे-

जबड़े की मांसपेशियों में दर्द

अत्यधिक गम चबाने से टेम्पोरोमैंडिबुलर जोड़ (TMJ) पर दबाव पड़ सकता है, जिससे जबड़े में दर्द, सिरदर्द, कान में दर्द और चबाने में कठिनाई हो सकती है।

डेंटल इरोजन

डॉ. के मुताबिक, कई तरह की शुगर-फ्री गम में एसिडिक फ्लेवर मिलाया जाता है, जिसे लंबे समय तक चबाने पर डेंटल इरोजन हो सकता है।

फिर क्या है सही तरीका?

डॉ भोजन के बाद 10 से 15 मिनट तक शुगर-फ्री गम चबाने की सलाह देते हैं। डॉ. बताते हैं कि इतना समय जबड़े की मांसपेशियों पर अधिक असर किए बिना लार उत्पादन को प्रोत्साहित करने और दांतों को साफ करने के लिए काफी है।

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next