एप डाउनलोड करें

Hairfall Control : बाल बहुत पतले हो गए हैं तो क्या करें?, महंगे शैंपू और तेल नहीं अपनाएं ये हर्बल उपाय

स्वास्थ्य Published by: Pushplata Updated Sat, 21 Sep 2024 01:20 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

आपके बालों की ग्रोथ और वॉल्यूम से इसके टैक्सचर और स्टाइलिंग पर भी फर्क पड़ता है। जैसे कि अगर आपके बाल तेजी से पतले हो रहे हैं हो आपको इन्हें नजरअंदाज करने से बचना चाहिए। दरअसल, बालों का पतला होना रेगुर इसके वॉल्यूम को नुकसान पहुंचाता है और इसकी वजह से आप अपने बालों में बहुत ज्यादा स्टाइलिंग नहीं कर सकते। इसलिए आपको समय रहते ही कुछ उपाय अपना लेना चाहिए जिससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी हो सकती है और आप इन्हें ज्यादा पतला होने से बचा सकते हैं। तो क्या है ये नेचुरल उपाय, आइए जानते हैं।

बाल बहुत पतले हो गए हैं तो क्या करें?

अगर आपके बाल पतले हो रहे हों तो आप ब्राह्मी का इस्तेमाल (Brahmi for thin hair) कर सकते हैं। यह बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह बालों के रोमों को मजबूत करता है और इससे बहुत आराम मिलता है। यह बालों को लंबा और घना बनाकर उनके समग्र स्वास्थ्य में मदद करता है। यह सूखापन, रूसी, खुजली, दोमुंहे बालों और पपड़ियों को कम करता है। पर सवाल ये है कि पतले बालों के लिए ब्राह्मी का इस्तेमाल कैसे करें (How to use brahmi for thin hair)

पतले बालों के लिए ब्राह्मी का इस्तेमाल कैसे करें-How to use brahmi for thin hair

नारियल का तेल लें और इसे धीमी आंच पर गर्म करें, इसमें 1 बड़ा चम्मच ब्राह्मी पाउडर, आंवला पाउडर और भृंगराज पाउडर मिलाएं। इसे धीमी आंच पर 5-10 मिनट तक गर्म करें, फिर तेल को एक तरफ रख दें, छान लें। फिर इसे बालों के में लगाएं। इसे ऐसे लगाएं कि बालों कासर्कुलेशन तेज हो और हेयर फॉलिकल को पोषण मिले। लगातार इस तेल को 3 महीने तक इस्तेमाल करें। आपको अपने बालों के टैक्सचर में फर्क नजर आएगा।

जानें किसकी कमी से बाल पतले होते हैं-What deficiency causes thin hair

विटामिन डी की कमी से भी आपके बाल पतले हो सकते हैं। इसलिए आपको सबसे पहले तो इसकी कमी से बचना चाहिए। अगर आपको लग रहा है कि आपके बाल जरूरत से ज्यादा पतले हैं तो पहले एक्सपर्ट को दिखाएं, विटामिन डी टेस्ट करवाएं और फिर कमी होने पर सप्लीमेंट लें।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next