एप डाउनलोड करें

भारत में कब दिखाई देगा ईद का चांद : सऊदी अरब में दिखा चांद

दिल्ली Published by: M. Ajnabee, Kishan paliwal Updated Tue, 09 Apr 2024 08:29 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

नई दिल्ली. 

Chand rat in India 2024 : इस्लामिक कैलेंडर में रमजान साल का नौवां महीना है और दसवां महीना शव्वाल है और इसी महीने के पहले दिन इस्लाम धर्म को मानने वाले ईद-उल-फितर का जश्न मनाते हैं.

सऊदी अरब में ईद उल फितर का चांद देखा गया. दुनिया भर में ईद को लेकर जोरों शोरों से तैयारियां चल रही है. हर मुस्लिम बेसब्री से ईद-उल-फितर के चांद का इंतजार कर रहे हैं. ईद का चांद कई बार 29 रोजे रखने के बाद दिखाई देता है और कई बार 30 रोजे रखने के बाद दिखाई देता है. ईद-उल-फितर का चांद दिखाई दिया है. सऊदी अरब में चांद दिखाई है. उस लिहाज़ से भारत में कल चांद दिखेगा और परसो ईद मनाई जाएगी.

भारत में ईद किस दिन है

वहीं, भारत में 09 अप्रैल, 2024 को शाम के समय चांद दिखता है तो ईद अगले दिन यानी बुधवार 10 अप्रैल, 2024 को मनाई जाएगी. अगर इस दिन भी चांद नहीं नजर आता है तो भारत समेत अन्य दक्षिण एशियाई देशों में मुसलमान अगले दिन भी उपवास या रोजा रखेंगे. फिर 10 अप्रैल दिन बुधवार को इफ्तार के बाद चांद नजर आएगा और ईद गुरुवार यानी 11 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी.

मस्जिदों में तैयारियां

ईद के मद्देनजर राजधानी की मस्जिदों में तैयारियां शुरू हो गई हैं. ईद की नमाज में जुटने वाली भीड़ के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं. धूप से बचाने के लिए शामियाने आदि लगवाए जा रहे हैं। इसके साथ ही खानपान के भी इंतजाम रहेंगे.

M. Ajnabee, Kishan paliwal

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next