नई दिल्ली : मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करते हुए 31 प्रतिशत भुगतान का आदेश जारी कर दिया है. 7th Pay Commission Latest update hindi इसके बाद से कर्मचारियों को अब खाते में पैसे आने का इंतजार है. तो आपको बता दें कि वो शुभ मुहूर्त तय हो चुकी है. सरकार अब से 7 दिन बाद केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी उनके खाते में ट्रांसफर करेगी. बताया जा रहा है कि बढ़ी हुई सैलरी के साथ कर्मचारियों के खाते में बोनस की रकम भी आएगी. सरकार ने मंहगाई भत्ता (डीए) के साथ पेंशनभोगियों के महंगाई राहत (DR) में भी 3 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है. अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) 28 फीसदी से बढ़कर 31 फीसदी हो गया है. इससे 47 लाख 14 हजार केंद्र सरकार के कर्मचारी और 68 लाख 62 हजार पेंशनर को फायदा होगा. यदि किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,900 रुपए है तो नये महंगाई भत्ते यानी 31 फीसदी हो जाने के बाद 17,639 रुपए महीने भत्ता मिलेगा. जबकि 28 फीसदी की दर से 15,932 रुपए प्रति माह होगा यानी महंगाई भत्ते में कुल 1,707 रुपए महीना की दर से महंगाई भत्ता बढ़ेगा. कहने का तात्पर्य यह है कि सैलरी में कुल सालाना बढ़ोतरी 20, 484 रुपए की होगी. अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है, तो उन्हें फिलहाल उनको 5,030 रुपएमहंगाई भत्ता मिलता है. अभी महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी का 28 फीसदी है. अब इसमें 3 फीसदी का इजाफा हो गया है यानी अब 31 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा. तो 31 फीसदी के हिसाब से 5,580 रुपए मिलेंगे. यानी कर्मचारियों का 18000 रुपये बेसिक वेतन होने पर 540 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी या यह कह सकते हैं कि सालाना 6,480 रुपए वेतन में बढ़ जाएंगे. किसी कर्मचारी का मूल वेतन जितना ज्यादा होगा उतना ही ज्यादा महंगाई भत्ता बढ़कर मिलेगा। महंगाई भत्ता मूल वेतन का 31 फीसदी होगा और उसी के अनुसार बढ़ेगा.
सरकारी कर्मचारियों की धनतेरस से पहले Happy Diwali
सरकारी कर्मचारियों की धनतेरस से पहले Happy Diwali
🟢 पालीवाल वाणी वॉट्सऐप चैनल
सभी ब्रेकिंग न्यूज़ सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें
जॉइन करें →
सभी ब्रेकिंग न्यूज़ सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें