राजस्थान

राजस्थान में आज अतिभारी बारिश की चेतावनी, 5 बांधों के गेट खोले - 6 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी

Paliwalwani
राजस्थान में आज अतिभारी बारिश की चेतावनी, 5 बांधों के गेट खोले - 6 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी
राजस्थान में आज अतिभारी बारिश की चेतावनी, 5 बांधों के गेट खोले - 6 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो गया है। बीते तीन दिन से राजस्थान के अलग-अलग जिलों में हो रही तेज बारिश से प्रदेश के 5 बड़े बांध ओवरफ्लो हो गए हैं। वहीं, 10 से ज्यादा जिलों में फसलें चौपट हो गई हैं। इधर, मौसम विभाग ने आज 6 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए रेड और ओरेंज अलर्ट जारी किया है।

4 इंच तक बारिश, बांधों के गेट खोले

बंगााल की खाड़ी से आए वेदर सिस्टम के कारण बीते 24 घंटे में 29 जिलों में बारिश हुई। इनमें से 8 ऐसे जिले है, जहां 2 से 4 इंच या उससे ज्यादा पानी बरसा। तेज बारिश के कारण नदियों और बांधों में जलस्तर बढ़ने से माही बजाज, जवाई, कालीसिंध, सोमकमला और कोटा बैराज के गेट खोलकर पानी की निकासी की गई है।

पिछले 24 घंटे में अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जालोर, झालावाड़, झुंझुनूं, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर और बीकानेर में बारिश हुई।

उदयपुर, सिरोही, प्रतापगढ़, नागौर, झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा में 50 से लेकर 95MM तक बरसात हुई। बांसवाड़ा-डूंगरपुर जिले में पिछले दो दिन से लगातार हो रही तेज बारिश के कारण माही और सोमकमला नदी का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे इन पर बने बांधों में पानी की आवक बढ़ गई। इसे देखते हुए प्रशासन ने शनिवार को माही बजाज के 16 गेट और सोमकमला आंबा बांध के 2 गेट खोलकर पानी की निकासी की।

इधर, झालावाड़ और मध्य प्रदेश में हो रही भारी बारिश के कारण कालीसिंध नदी में भी पानी तेज आना शुरू हो गया, जिसके बाद कालीसिंध बांध के 4 गेट खोलकर पानी छोड़ा गया। इसके अलावा जवाई बांध के 2 गेट और कोटा बैराज का एक गेट खोलकर पानी छोड़ा गया।

इन जिलों में आज होगी भारी बारिश

इसी सिस्टम के कारण आज बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। इसके चलते इन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इसी तरह चित्तौड़गढ़, सिरोही और उदयपुर में भी इस सिस्टम के असर के कारण भारी बारिश हो सकती है, जिसके कारण इन जिलों में ओरेंज अलर्ट जारी किया है।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Latest News
Trending News