अन्य ख़बरे

पश्चिंग बंगाल रेल हादसे में बढ़ रहा मौत का आंकड़ा : 15 लोगों की मौत और 60 के घायल

paliwalwani
पश्चिंग बंगाल रेल हादसे में बढ़ रहा मौत का आंकड़ा : 15 लोगों की मौत और 60 के घायल
पश्चिंग बंगाल रेल हादसे में बढ़ रहा मौत का आंकड़ा : 15 लोगों की मौत और 60 के घायल

पश्चिंग बंगाल. 

पश्चिंग बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के पास आज सुबह सोमवार को एक बड़ा रेल हादसा हुआ है. अगरतला से सियालदह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस (13174) ट्रेन को न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के करीब एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी है. पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सोमवार सुबह 8:55 बजे एक मालगाड़ी ट्रेन ने कंचनजंगा एक्सप्रेस (13174) को पीछे से टक्कर मार दी। न्यूज एजेंसी PTI ने हादसे में 15 लोगों की मौत और 60 के घायल होने की जानकारी दी है।

रेलवे बोर्ड की चेयरमैन और CEO जय वर्मा ने 5 लोगों की मौत और 25 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। वहीं, ईस्टर्न रेलवे के CPRO कौशिक मित्रा ने नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के हवाले से बताया कि 2 लोको पायलट और एक गार्ड समेत 8 लोगों की मौत हुई है।

न्यूज एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि रेलवे के आंतरिक दस्तावेज में इस बात का खुलासा हुआ है कि ऑटोमेटिक सिग्नल खराब था, इस वजह से मालगाड़ी का ड्राइवर आगे बढ़ गया। रेड सिग्नल काम ही नहीं कर रहे थे। रानीपात्रा के स्टेशन मास्टर ने मालगाड़ी के ड्राइवर को जारी किए दस्तावेज TA 912 में उसे सभी रेड सिग्नल पार करने की मंजूरी थी।

इस दर्दनाक हादसे में मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है, अब 8 लोगों की मौत की सूचना मिली है. वहीं 25 लोग घायल हो गए हैं। ऐसे में कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे को लेकर अब कई सवाल उठने लगे हैं. हादसे के बड़ी लापरवाहियां निकलकर सामने आई हैं.

यह हादसा इतना भयंकर था कि एक्सप्रेस ट्रेन की तीन बोगियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं है. साथ ही रेलवे बोर्ड की सीईओ और चेयरमैन जया वर्मा सिन्हा ने बताया कि मालगाड़ी के लोको पायलट, असिस्टेंट लोको पायलट और कंचनजंगा एक्सप्रेस के गार्ड की भी मौत हो गई है. हादसे में घायल यात्रियों को सिलीगुड़ी के मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया है. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. मौके पर राहत एवं बचाव का कार्य जारी है. आपदा टीमें भी घटनास्थल पर पहुंच गई हैं.

कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे पर ममता बनर्जी का ट्वीट ; युद्धस्तर पर कार्रवाई शुरू 

ममता बनर्जी ने एक्स पर लिखा दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा इलाके में हुए एक दुखद रेल हादसे के बारे में जानकर स्तब्ध हूं. विस्तृत जानकारी का इंतजार है. बताया जा रहा है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गई है. बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टर, एंबुलेंस और आपदा दल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. युद्धस्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है. 

मालगाड़ी के इंजन पर चढ़ गए कंचनजंगा एक्सप्रेस के डिब्बे

मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस को इतनी जोरदार टक्कर मारी कि ट्रेन के डिब्बे मालगाड़ी के इंजन के ऊपर चढ़ गए. हादसे के बाद यात्रियों के बीच अफरातफरी मच गई. हर तरफ तेज चीखें और शोर सुनाई दे रही थी. बताया जा रहा है कि हादसे में कई यात्री घायल हुए हैं, लेकिन अभी तक घायलों की सही संख्या का पता नहीं चल पाया है.

प्रधानमंत्री ने जताया दुःख

पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना दुःखद है. जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदना है. पीएम मोदी ने जल्द से जल्द घायलों के ठीक होने की प्रार्थना की है. उन्होंने अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया. पीएम ने कहा कि प्रभावितों की सहायता के लिए बचाव अभियान जारी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दुर्घटना स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं.

द्रौपदी मुर्मू ने मौत की खबर पर दुःख व्यक्त किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में ट्रेन दुर्घटना में लोगों की मौत की खबर पर दुखद जताया. उन्होंने कहा कि मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने और राहत एवं बचाव कार्यों की सफलता की प्रार्थना करती हूं.

रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष एवं CEO का बयान आया सामने

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष एवं CEO जया वर्मा सिन्हा ने कहा मालगाड़ी के चालक और सहायक चालक और कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन के गार्ड की हादसे में जान गई है. राहत एवं बचाव कार्य पूरा हो चुका है. सभी घायलों को उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है.

रेल मंत्री घटनास्थल के लिए हुए रवाना

केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव दार्जिलिंग घटनास्थल पर जाने के लिए दिल्ली से रवाना हो गए हैं. वह दो दिन तक यहीं पर रहेंगे और घटनास्थल का जायजा लेंगे. दिल्ली में भारतीय रेलवे के अधिकारी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Latest News
Trending News