Breaking News

इंदौर / श्री संजय शुक्ला अपडेट : कांग्रेस विधायक श्री शुक्ला आज लगाएंगे ऑक्सीजन बनाने की 10 आटोमेटिक मशीन

श्री संजय शुक्ला अपडेट : कांग्रेस विधायक श्री शुक्ला आज लगाएंगे ऑक्सीजन बनाने की 10 आटोमेटिक मशीन
Pulkit Purohit-Ayush Paliwal April 15, 2021 02:14 AM IST

कांग्रेस का दल अस्पतालों के दौरे पर पहुंचा तो मरीजों के जीवन से खिलवाड़ की हकीकत हुई उजागर 

इंदौर । इंका नेता श्री सर्वेश तिवारी ने पालीवाल वाणी को बताया कि कांग्रेस विधायक श्री संजय शुक्ला के द्वारा आज से ऑक्सीजन बनाने की 10 ऑटोमेटिक मशीन लगाई जा रही है ताकि अस्पताल में भर्ती होने के इंतजार में बैठे मरीजों की सांस नहीं टूट सके। आज जब कांग्रेस का दल अस्पतालों के दौरे पर पहुंचा तो करोना के मरीजों के जीवन के साथ किए जा रहे खिलवाड़ की हकीकत उजागर होकर सामने आ गई। जिला प्रशासन की देखरेख में अस्पतालों पर पहुंचाए जा रहे रेमदेसीविर इंजेक्शन आज अस्पतालों में नहीं भेजे जाने की भी जानकारी सामने आई।

● आज भी अस्पतालों का दौरा करेंगे

कांग्रेस विधायक श्री संजय शुक्ला ने ऐलान किया था कि आज बुधवार को वे विधानसभा क्षेत्र क्रमांक एक और विधानसभा क्षेत्र क्रमांक चार के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों का दौरा करेंगे, जहां पर कोरोना के मरीज उपचार के लिए भर्ती हैं। विधायक श्री संजय शुक्ला ने अपने साथी विधायक श्री विशाल पटेल और इंदौर शहर कांग्रेस के अध्यक्ष श्री विनय बाकलीवाल के साथ एरोड्रम रोड पर स्थित गीतांजलि अस्पताल से अपना दौरा शुरू किया। इस दौरे में बांठीया अस्पताल, सिटीजन अस्पताल, एस के हॉस्पिटल, यूनिक अस्पताल, ट्रू केयर अस्पताल, संगम हॉस्पिटल सहित करीब 15 अस्पतालों का दिन भर दौरा किया। इस दौरान इन अस्पतालों में पहुंचकर वहां इलाज के लिए भर्ती मरीजों और उनके परिजनों से बात की। इसके साथ ही साथ अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती होने के मकसद से इंतजार में वहां मौजूद मरीजों और उनके परिजनों से भी चर्चा की गई। 

● अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी बनी हुई हैं

इस चर्चा में यह हकीकत उजागर हो कर सामने आई है कि अब भी अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की स्थिति बनी हुई है। बड़ी संख्या में मरीज ऑक्सीजन के लिए तड़प रहे हैं। बहुत से मरीज अस्पताल में भर्ती होने के लिए इंतजार में  हैं। उनका भी ऑक्सीजन का लेवल कम हो रहा है। जब अस्पतालों में यह जानकारी सामने आई तो वहां चर्चा के दौरान कुछ डॉक्टरों ने कांग्रेस विधायक श्री संजय शुक्ला को बताया कि ऐसे में ऑटोमेटिक ऑक्सीजन बनाने वाली मशीन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत है। यदि यह मशीन लगा दी जाती है तो इसके माध्यम से कई मरीजों की जान बचाई जा सकती है। यह जानकारी सामने आते ही कांग्रेस विधायक के द्वारा तत्काल इस मशीन के बारे में जानकारी निकाली गई तो मालूम पड़ा कि यह मशीन ₹45000 से लेकर ₹150000 तक कीमत की आती है। इस मशीन में कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। केवल क्लॉक लगाओ और बटन चालू करो तो वह अपने आप  ऑक्सीजन बनाना शुरु कर देती है। जिससे कि मरीज को बहुत ज्यादा फायदा मिलता है । इस पूरी हकीकत की जानकारी मिलते ही विधायक के द्वारा तत्काल अपनी ओर से कल से 10 मशीनें लगाने का एलान कर दिया गया । यह मशीनें सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, एमटीएच हॉस्पिटल और एम आर टीवी हॉस्पिटल के परिसर में शामियाना लगाकर लगाई जाएगी। ताकि वहां पर उपचार के लिए पहुंचने वाले वे मरीज जिन्हें अस्पताल में बेड नहीं होने के कारण भर्ती नहीं किया जा सका है, उन मरीजों को इस मशीन के माध्यम से ऑक्सीजन देकर उनकी जान बचाई जा सके।

● रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए मारामारी मची हुई

विधायक शुक्ला ने कहा कि अस्पतालों के इस दौरे के दौरान यह हकीकत भी उजागर हो कर सामने आई है कि इन अस्पतालों में मरीजों के उपचार पर समुचित ध्यान नहीं दिया जा रहा है । एक तरफ ऑक्सीजन की कमी है तो दूसरी तरफ अब भी रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए मारामारी मची हुई है। यूनिक अस्पताल में 78 मरीज ऐसे हैं जिन्हें इस इंजेक्शन की जरूरत है। प्रशासन के द्वारा कल मंगलवार को इस अस्पताल को 27 इंजेक्शन भेजे गए थे । आज कोई इंजेक्शन नहीं भेजा गया है। जबकि मरीज को 5 दिन तक लगातार यह इंजेक्शन दिया जाना आवश्यक है। इस तरह से इन मरीजों के इलाज में निरंतरता का अभाव है।

● पालीवाल वाणी ब्यूरों-Pulkit Purohit-Ayush Paliwal...✍️

RELATED NEWS