एप डाउनलोड करें

Uttar Pradesh : यूपी सरकार ने गन्ना किसानों का बढ़ाया रेट, सात हजार किसानों के खाते में आए छह करोड़ रुपये!

उत्तर प्रदेश Published by: Paliwalwani Updated Thu, 07 Oct 2021 06:43 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

यूपी के सात हजार लोगों के खातों में छह करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम भेजी गई है। इसकी जानकारी जैसे ही खाता धारकों को हुई तो वह चौंक गए। जानकारी के अनुसार पूर्वी से लेकर पश्चिमी के लोगों के खातों में यह रकम आई है। दरअसल यूपी सरकार ने कुछ दिन पहले ही चीनी मिलों पर किसानों के बकाए को लेकर नाराजगी जताई थी। उन्होंने आदेश दिया था कि जल्द से जल्द गन्ना किसानों का भुगतान कर दिया जाए। इसके बाद से यूपी के सात हजार लोगों के खातों में चीनी मिलों ने बकाए का करीब छह करोड़ से ज्यादा का भुगतान भेज दिया है।

लखीमपुर खीरी मुख्य गन्ना अधिकारी दमिनेश कुमार राय ने बताया कि 7 मार्च 2021 तक का बकाया भुगतान 6 करोड़ 4 लाख 81 हजार रुपये किसानों के खातों में भेज दिया गया है। आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव से पहले सीएम योगी किसानों की समस्याओं को देखते हुए काफी सख्त हैं। सीएम योगी की सख्ती के चलते चीनी मिलों ने गन्ना किसानों का भुगतान भेजना शुरू कर दिया है।  हालांकि चीनी मिलों ने अभी भी पूरा भुगतान नहीं दिया है। कई चीनी मिलों पर अब भी सैकड़ों किसानों का गन्ने का लाखों का भुगतान बकाया है। 

यह भी पढ़े : LIC की पॉलिसी पर इस तरह ले सकते हैं पर्सनल लोन, नहीं चुकानी पड़ेगी EMI 

यह भी पढ़े : खुशखबरी : सरकारी बैंक कर्मचारियों के फैमिली पेंशन को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जानिए

यूपी सरकार ने गन्ना किसानों का बढ़ाया रेट 

चुनाव से पहले योगी सरकार ने गन्ना किसानों को साधने के लिए गन्ना का रेट बढ़ा दिया है। यूपी कैबिनेट के मंत्रिमंडल विस्तार से पहले योगी सरकार ने किसानों के हित में बड़ी घोषणा की थी। सीएम योगी ने गन्ना मूल्य 25 रुपये प्रति कुंतल बढ़ाने का ऐलान किया था। सीएम योगी ने कहा था कि 315 रुपये वाले गन्ने का मूल्य अब 340 रुपये प्रति कुंतल दिया जाएगा, वहीं 325 रुपये वाले गन्ने का दाम अब 350 होगा। 

पश्चिमी यूपी की चीनी मिलों ने किसानों के खाते में भेजना शुरू किया पैसा

पश्चिमी यूपी की चीनी मिलों ने गन्ना किसानों का बकाया भेजना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को 14 करोड़ 59 लाख रूपये किसानों के बैंक खातों में भेज दिया गया है। वहीं, पेराई सत्र का 20 अक्टूबर को शुभारंभ कराने को लेकर तैयारी जोरों पर है। प्रधान प्रबंधक कमल रस्तौगी ने बताया कि गन्ने के बकाया भुगतान में 25 अप्रैल तक भुगतान 14 करोड़ 59 लाख 29 हजार 29 रूपये 36 पैसे रूपये किसानों के बैंक खातों में भेज दिया है। इस प्रकार पेराई सत्र 2020-21 का 84.59 प्रतिशत गन्ना भुगतान कर दिया गया है तथा मात्र 15.41 प्रतिशत ही भुगतान अवशेष रहा है, जिसको करने के लिए मिल स्तर पर प्रभावी प्रयास किये जा रहे हैं। 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next