एप डाउनलोड करें

BJP को टेंशन, CM योगी आदित्यनाथ को मिली बड़ी चुनौती : 31 चेहरे चुनाव हार गए

उत्तर प्रदेश Published by: paliwalwani Updated Sat, 08 Jun 2024 04:14 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

लखनऊ. लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आने के बाद अब मोदी कैबिनेट 3.0 के शपथ की तैयारी शुरू हो गई है. इन सबके बीच बीजेपी को एक बात सता रहा है कि आखिर उत्तर प्रदेश में हार कैसे मिली? यूपी में कहां और किस लेवल पर पार्टी से चूक हो गई? यूपी से बीजेपी को काफी उम्मीदें थी और यहीं से एक तरह से पार्टी को सबसे बड़ा झटका लगा है. यहां से बीजेपी के 49 में से 27 मौजूदा सांसदों को हार का सामना करना पड़ा. बीजेपी ने इस बार 54 ऐसे कैंडिडेट्स को मैदान में उतार था जो 2019 में भी लोकसभा चुनाव लड़ चके थे. हालांकि 31 चेहरे चुनाव हार गए.

टीओआई के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में बीजेपी के वोट शेयर में बड़ी गिरावट हुई. 2019 में पार्टी का वोट पर्सेंट 49.6 फीसदी था, जो इस बार 41.4 फीसदी हो गई. इतना ही नहीं 75 में से 72 लोकसभा सीट ऐसे है जहां बीजेपी को मिले वोट में भी 2 लाख तक की गिरावट आई है. यूपी के वो लोकसभा क्षेत्र जहां बीजेपी को कम वोट मिले उसमें पीएम मोदी की सीट वाराणसी, सीएम योगी का क्षेत्र गोरखपुर, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की सीट लखनऊ, फैजाबाद और अयोध्या भी शामिल है.

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी को सबसे ज्यादा वोट गौतम बुद्ध नगर, बरेली और कौशांबी में मिले. हालांकि, 2019 के मुकाबले 2024 के चुनाव में भी इस सीटों पर बीजेपी का वोट शेयर थोड़ा कम ही था. उत्तर प्रदेश में इस बार 8.8 करोड़ वोट पड़े, जिसमें से बीजेपी को करीब 3.6 करोड़ वोट ही मिले. माना जा रहा है कि बीजेपी के वोट शेयर में गिरावट का सबसे बड़ा कारण यह है कि पार्टी ने बिजनौर, बागपत और घोसी सीट से चुनाव नहीं लड़ा. अगर 2019 और 2024 चुनाव को देखें तो 75 सीट जिस पर बीजेपी ने दोनों चुनाव लड़ा, उसमें पार्टी का वोट शेयर करीब 50 लाख कम हुआ है.

उत्तर प्रदेश की 75 सीट में से मथुरा, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर और फतेहपुर सीकरी और गोरखपुर में करीब एक लाख बीजेपी के वोट कम हुए हैं. तो वहीं अमेठी, रायबरेली, इलाहाबाद, गाजियाबाद, मैनपुर और वाराणसी में वोट शेयर में 50 हजार का ड्रॉप आया है. इतना ही नहीं पीएम मोदी को पिछली बार के मुकाबले इस बार 60 हजार वोट कम मिले. पिछले बार के चुनाव में बीएसपी ने इन 75 सीटों में से 8 पर जीत हासिल की थी. इस बार सपा और कांग्रेस ने 6 सीटें जीती. नगीना लोकसभा सीट से भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेकर ने समाजवादी पार्टी, बीजेपी के साथ बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी को भी हराया.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next