एप डाउनलोड करें

दशहरे के दिन इन बातों का रखें ध्यान : नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

धर्मशास्त्र Published by: paliwalwani Updated Sat, 12 Oct 2024 01:55 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरे का पर्व मनाया जाता है और इस बार यह शुभ तिथि 12 अक्टूबर 2024 दिन शनिवार को है। दशहरे के दिन भगवान राम ने रावण का और मां दुर्गा नौ दिन के युद्ध के बाद महिषासुर का अंत किया था.

इसलिए इस पर्व को विजयादशमी के नाम से भी जाता है। यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दशहरे के दिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए अन्यथा जीवन में इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं दशहरे या विजयादशमी के दिन किन बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए.

दशहरे के दिन का काफी धार्मिक महत्व है, इस दिन माता रानी की विदाई की जाती है। इसलिए भूलकर इस दिन किसी से वाद विवाद नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से घर और जीवन में नकारात्मकता अपने पैर जमा लेती है और हर तरह निराशा ही देखने को मिलती है। साथ ही माता रानी की पूजा का पुण्य फल भी प्राप्त नहीं हो पाता है। इस दिन हर किसी से प्रेम से बोलना चाहिए और दूसरों की मदद भी करनी चाहिए।

पेड़ पौधे काटना अशुभ

दशहरे के दिन शमी, पीपल, अपराजिता समेत कई पेड़ पौधों की पूजा करने का विधान है इसलिए इस दिन भूलकर पेड़ पौधे नहीं काटने चाहिए। पेड़ पौधे काटने से ना सिर्फ जीवन में परेशानियां आती हैं बल्कि ग्रह-नक्षत्रों के अशुभ प्रभाव का भी सामना करना पड़ता है। संभव हो सके तो दशहरे के दिन घर में जितने सदस्य हैं, उतने पेड़ पौधे लगाने चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है और देवी देवताओं की कृपा भी प्राप्त होती है।

तामसिक चीजों से दूर रहें

दशहरे का दिन बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है इसलिए यह दिन बहुत पवित्र माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दशहरे के दिन मांस-मदिरा आदि तामसिक चीजों से दूर रहना चाहिए, ऐसा करने से जीवन में सकारात्मकता आती है और इसको आदत भी बना लेनी चाहिए। दशहरे का दिन हो या अन्य पवित्र दिन हमेशा सात्विक भोजन ही करना चाहिए।

किसी का अपमान करने से बचें

दशहरे के दिन भूलकर भी किसी का अपमान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने आपके जीवन की सबसे बड़ी गलती हो सकती है क्योंकि अहंकार और घमंड में आकर अपमान करने से माता रानी की विशेष कृपा प्राप्त नहीं हो पाती। घर या घर के बाहर हमेशा अच्छे से बात करनी चाहिए और सभी का आदर करना चाहिए। कभी कभी दूसरों के मन के अनुसार काम करने से आप उनको अनचाही खुशी दे जाते हैं इसलिए इस दिन किसी का अपमान नहीं करना चाहिए।

कटु वचन बोलने से बचें

दशहरे का दिन हमे असत्य पर सत्य की जीत का संकेत देता है इसलिए इस दिन भूलकर भी झूठ या कटु वचन नहीं बोलना चाहिए। झूठ या कटु वचन बोलने से हम नए नए शत्रु बनाते हैं, जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इसको आदत भी बना लेना चाहिए कि किसी से भी ना तो झूठ बोलें और ना ही कटु वचन बोलें। यह आदत आपको जीवन में बहुत आगे ले जाएगी और माता रानी की भी विशेष कृपा बनी रहेगी।

पराग शर्मा धार्मिक विषयों और रेमेडियल ज्योतिष पर 7 साल से भी अधिक समय से काम कर रहे हैं। वेद पुराण, वैदिक ज्योतिष, मेदनी ज्योतिष, अंक ज्योतिष, टैरो और आर्थिक करियर राशिफल पर इन्होंने गहराई से अध्ययन किया है और अपने ज्ञान से यह प्रतिकूल ग्रह दशाओं और परेशानी में चल रहे लोगों को उचित सलाह देकर उन्हें संकट से निकलने में मदद करते हैं। खाली समय में राजनीतिक और धार्मिक विषयों पर अध्ययन और चिंतन करना पराग को बहुत पसंद है। शोर शराबे की बजाय एकांत में ध्यान करना भी पसंद है, इसलिए जब कभी भी पराग को खाली एकांत समय मिलता है, आत्मचिंतन करते हैं और कहानी एवं कविताएं लिखते हैं।

पराग शर्मा : प्रिंसिपल डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next