एप डाउनलोड करें

'अन्नदाता' को खुश करने की तैयारी, बजट में किसानों को मिल सकती है बड़ी सौगात, बढ़ सकता PM किसान सम्मान निधि का पैसा, खाते में आएगी दोगुना रकम

अन्य ख़बरे Published by: Pushplata Updated Thu, 01 Feb 2024 10:24 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे अंतरिम बजट पेश करेंगी। वित्त मंत्री जब वित्तीय बही-खाता नई संसद में पेश करेंगी तो सारे देश की नजरें उन पर होंगी, क्योंकि ये बजट कई मायनों में खास है। केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पहला अंतरिम बजट है और इसके अलावा नई संसद में पहला बजट है। यह बजट चुनावी साल में कैसा होने वाला है-इस पर सबकी नजरें हैं। वहीं उम्मीद है कि वित्त मंत्री किसानों के लिए बजट में खास ऐलान कर सकती हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने पहले अंतरिम बजट में देश के किसानों के लिए कुछ खास ऐलान कर सकती हैं। माना जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिया जाने वाला बजटीय आवंटन बढ़ाया जा सकता है। इसे साल में 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 या 9000 रुपये तक भी किया जा सकता है। महिलाओं के लिए भी पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अलग सेनिकालने की घोषणा वित्त मंत्री की ओर से आने की उम्मीद है।

देशभर के 11 करोड़ किसानों को 6000 रुपये साल मिलता है, लेकिन पुरुष किसानों के लिए यह रकम 9000 रुपये हो सकती है, जबकि महिला किसानों की सम्मान निधि दोगुना होकर 12,000 रुपये की जा सकती है।

आम चुनाव से पहले इस अंतरिम बजट में सरकार महिला किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने में प्राथमिकता देगी। वहीं, महिला किसानों को दूसरों के मुकाबले एक फीसदी सस्ता कर्ज मिलेगा। इसके अलावा, किसानों के लिए सस्ती दरों पर जीवन बीमा योजना भी संभव है, साथ ही पराली प्रबंधन के लिए स्पेशल इंसेंटिव भी मिल सकता है।

रेलवे को लेकर हो सकता कुछ खास ऐलान

वहीं इस अंतरिम बजट में रेलवे के लिए पहली बार की अपेक्षा ज्यादा आवंटन की उम्मीद है। कहा जा रहा है कि इस अंतरिम बजट में रेलवे को पिछली बार के बजट से 25 फीसदी ज्यादा आवंटन मिल सकता है। रेलवे का बजट जो पिछली बार 1.7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का था। इस बार यह करीब तीन लाख करोड़ रुपये को पार कर सकता है। इसके अलावा रेलवे के लिए नई ट्रेनों का ऐलान भी संभव है, हालांकि पिछले कुछ सालों से रेलवे बजट अलग से पेश नहीं किया जाता है। इसे आम बजट के साथ ही प्रस्तुत किया जाता है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next