एप डाउनलोड करें

पानी के नीचे दौड़ी मेट्रो, नदी में बनाई गई दो सुरंग

अन्य ख़बरे Published by: paliwalwani Updated Fri, 08 Mar 2024 01:20 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

कोलकाता : लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले बंगाल दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कोलकाता में हुगली (गंगा) नदी के नीचे चलने वाली देश की बहुप्रतीक्षित पहली मेट्रो सेवा को राष्ट्र को समर्पित कर दिया। भारत में यह पहली अंडरवाटर मेट्रो परियोजना है, जिसमें हुगली नदी के नीचे अप व डाउन लाइन के लिए दो सुरंगें (टनल) तैयार की गई है।

पानी के नीचे बनी 520 मीटर लंबी इन सुरंगों में मेट्रो दौड़ेगी, जिसका अब लोग आनंद उठा सकेंगे। 4.8 किलोमीटर लंबी हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड भूमिगत मेट्रो खंड का यह हिस्सा है। सुबह कोलकाता के एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम ने इस दौरान बंगाल की धरती से कोलकाता व हावड़ा सहित पुणे, कोच्चि, आगरा, आगरा और गाजियाबाद में 15,400 करोड़ रुपये की विभिन्न मेट्रो परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें सबसे महत्वपूर्ण हुगली नदी के नीचे चलने वाली मेट्रो सहित कोलकाता मेट्रो की तीन सेवाएं शामिल हैं, जिसका पीएम ने उद्घाटन किया।

कोलकाता में तीन नए मार्ग पर मेट्रो सेवाओं का शुभारंभ

पीएम ने तीन नए मार्गों पर मेट्रो को हरी झंडी भी दिखाई। इनमें कोलकाता मेट्रो के हावड़ा मैदान- एस्प्लेनेड खंड (ग्रीन लाइन), कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय (न्यू गरिया से रुबी) खंड (ऑरेंज लाइन) और तारातल्ला-माझेरहाट मेट्रो खंड (जोका-एस्प्लेनेड लाइन का हिस्सा-पर्पल लाइन) शामिल है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next