एप डाउनलोड करें

MSP पर किसानों से 40,000 मीट्रिक टन धान खरीदेगी सरकार, 11 दिसंबर से शुरू होगी प्रक्रिया, जानिए पूरी डीटेल

अन्य ख़बरे Published by: Paliwalwani Updated Sun, 03 Dec 2023 11:19 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

त्रिपुरा. त्रिपुरा सरकार चालू सत्र में 21.83 रुपये प्रति किलोग्राम के मिनिमम सपोर्ट प्राइस (MSP) पर किसानों से 40,000 टन धान खरीदेगी. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुशांत चौधरी ने कहा कि जिलों के सभी 49 केंद्रों पर धान की खरीद की जाएगी और यह प्रक्रिया 11 दिसंबर से शुरू होकर 31 जनवरी तक चलेगी.

21.83 रुपये प्रति किलोग्राम की MSP पर खरीदा जाएगा धान

चौधरी ने कहा, पिछले वर्षों की तरह इस बार भी किसानों से 21.83 रुपये प्रति किलोग्राम के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर 40,000 टन धान खरीदा जाएगा. उन्होंने किसानों से अपना धान निर्धारित केन्द्रों पर बेचकर MSP का लाभ उठाने की अपील की. मंत्री ने कहा, खरीद से किसानों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति और बेहतर होगी. यह पीएम किसान (PM Kisan) के प्रमुख कार्यक्रम के अतिरिक्त होगा, जिसके तहत प्रत्येक किसान को तीन चरणों में सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं.

8 जिलों के कृषि अधिकारियों अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक हुई

कृषि मंत्री रतन लाल नाथ मौजूद रहे. प्रेस कॉन्फ्रेंस में खाद्य मंत्री ने कहा कि 11 दिसंबर को सिपाहीजला जिले के मेलाघर स्थित धान क्रय केंद्र पर किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चावल खरीदा जाएगा. इस संबंध में कृषि मंत्री रतनलाल नाथ की अध्यक्षता में आज राज्य के उपमंडलायुक्तों, 8 जिलों के कृषि अधिकारियों और खाद्य विभाग के विभिन्न स्तर के अधिकारियों के साथ एक वर्चुअल बैठक हुई.

खाद्य मंत्री ने कहा कि 2018 में राज्य में वर्तमान सरकार की स्थापना के बाद से साल में 2 बार धान की खरीदी की गई है. उसी निरंतरता को बनाए रखते हुए राज्य सरकार ने इस खरीफ सीजन में राज्य के किसानों से 40 हजार मीट्रिक टन धान खरीदने का फैसला लिया है.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next