एप डाउनलोड करें

भारत के इस रेलवे स्टेशन पर वगैर वीजा-पासपोर्ट के नहीं मिलता है प्रवेश, जानिए कहा है ये स्टेशन

अन्य ख़बरे Published by: Pushplata Updated Fri, 11 Aug 2023 12:28 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

Indian Railways: हम जब कभी भी हवाई जहाज के जरिए यात्रा कर दूसरे देश जाते हैं तो हमें वीजा-पासपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है। क्योंकि बिना वीजा और पासपोर्ट के हमें अन्य दूसरें देशों में एंट्री भी नहीं मिलती है। लेकिन क्या आपने सुना है कि भारत में ही एक ऐसा अनोखा रेलवे स्टेशन है।

जहां पर आपकों ट्रेन की टिकट के साथ वीजा-पासपोर्ट की भी जरूरत होती है। जी हां आपने सही सुना इस स्टेशन पर यात्रियों से मांगा जाता है वीजा-पासपोर्ट। 

अटारी स्टेशन पर लिया जाता है वीजा

जिस स्टेशन पर नागरिकों से वीजा-पासपोर्ट की डिमांड की जाती है। वह पंजाब के अमृतसर में स्थित है। इस स्टेशन का नाम है अटारी स्टेशन यही देश का ऐसा अनोखा स्टेशन है जहां पर यात्रियों से वीजा-पासपोर्ट की डिमांड की जाती है। इसी स्टेशन पड़ोसी देश पाकिस्तान के लिए भी ट्रेन जाती है।

दस्तावेजों का होता है  वेरीफिकेशन

इसलिए इस यहां पर वीजा-पासपोर्ट दोनों की जरूरत नागरिकों को पड़ती है। बता दें कि इस स्टेशन पर यात्रियों का दस्तावेजों के साथ वेरीफिकेशन किया जाता है। अगर आप यहां पर बिना पर्सनल डॉक्यूमेंट्स पकड़े जाते हैं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। स्टेशन दोनों देशों की सीमा पर स्थित है इसलिए यहां पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती भी रहती है।

बिना पासपोर्ट पकड़े जाने पर होती है कार्रवाई

अटारी रेलवे स्टेशन पर अगर आप बिना वीजा और पासपोर्ट के पकड़े जाते हैं। तो आप 14 फॉरेन एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी साथ ही आप पर इण्टरनेशनल इलाके में पकड़े जाने पर कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि अगर क्यों व्यक्ति इस मामले में पकड़ा भी जाता है तो उसको जमानत मिलने में ही सालों का समय लग जाता है।

स्टेशन से इन ट्रेनों का होता है संचालन

आटारी स्टेशन से भारत से पाकिस्तान जानी वाली ट्रेनों का संचालन होता है। दोनों ही देशों के बीच समय-समय पर नागरिकों के लिए ट्रेनें चलाई गई है। समझौता एक्सप्रेस भी इनमें से एक है। हालांकि, पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान के साथ संबंध बिगड़नेकी वजह से ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई।

अटारी रेलवे स्टेशन पर होती है कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

अटारी रेलवे स्टेशन पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम के चलते यहां पर दोनों देशों की खुफिया एजेंसी नजर रखती हैं। इसके चलते यहां पर सामान उठाने वाले कूली भी मौजूद नहीं रहती है क्योंकि इनको यहां पर रहना मना है। इसीलिए यात्रियों को यहां पर खुद ही अपना सामान उठाना पड़ता है। बता दें कि इस स्टेशन पर कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। इसलिए यह स्टेशन कई मायने में खास भी है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next