एप डाउनलोड करें

Indore News : अमेरिका में रह रहे पुत्र के अच्छे स्वास्थ्य, दीर्घ आयु की कामना कर माँ ने 36 घंटे का निर्जला व्रत तोड़ा

इंदौर Published by: paliwalwani Updated Thu, 26 Sep 2024 01:27 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

पारण के साथ दो दिवसीय जितिया महाव्रत का हुआ समापन

इंदौर. आज शाम पांच बजकर पांच मिनट पर पारण के साथ दो दिवसीय जितिया महाव्रत का हुआ समापन। पारण से पूर्व व्रती महिलाओं ने स्नान कर जितवाहन माता की पूजा की। तत्पश्चात खीरा, अंकुरी, पान, मखान, फलों एवं मिष्ठान का भोग लगाकर नैवैद्य अर्पण किया। फिर भोग लगा हुआ प्रसाद ग्रहण कर मैथिल समाज की व्रती महिलाओं ने अपना 36 घंटे का निर्जला उपवास तोड़ा

तुलसी नगर निवासी शारदा झा जो पिछले 30 सालों से अपने संतान के स्वास्थ्य एवं लम्बी आयु के लिए जितिया महाव्रत करती हैं, ने अमेरिका में रह रहे अपने पुत्र को वीडियो कॉल कर जितवाहन माता का दर्शन करा कर प्रणाम करवाया तथा जितवाहन माता से अपने पुत्र सहित परिवार के सभी संतानों के स्वस्थ्य एवं दीर्घ जीवन की कामना कर 36 घंटे के निर्जल उपवास को तोड़ा।

मैथिल समाज के वरिष्ठ के के झा ने कहा कि छठ महापर्व की तरह जितिया पर्व मिथिला सहित सम्पूर्ण बिहार, झारखण्ड में महिलाओं द्वारा अपने संतान की निरोगता एवं लंबी आयु के लिए किया जाता है। छठ की तरह जितिया में भी व्रती महिलाएं पूर्ण धार्मिक निष्ठा एवं पवित्रता के साथ 36 घंटे का निर्जला उपवास रखती हैं और फिर पारण अपना व्रत तोड़ती हैं। 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next