एप डाउनलोड करें

Indore news : स्टूडेंट पर होगी सीसीटीवी कैमरे की नजर : सीबीएसई ने जारी की गाइडलाइन

इंदौर Published by: sunil paliwal-Anil Bagora Updated Sun, 06 Oct 2024 12:52 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

इंदौर. 

सीबीएसई ने अगले साल के शुरू में होने वाली दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं (CBSE 10th 12th Exam 2025) की तैयारी शुरू कर दी है। बोर्ड ने परीक्षा केंद्र को लेकर गाइडलाइन जारी की है। उन्हीं स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा, जहां अच्छी क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे।

  • फरवरी 2025 में होना हैं बोर्ड परीक्षाएं
  • स्टूडेंट्स कर रहे डेटशीट का इंतजार
  • पहली बार सीसीटीवी की अनिवार्यता

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2025 से शुरू होने जा रही हैं। अभी तक डेटशीट जारी नहीं हुई है, लेकिन परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इसके अनुसार, बोर्ड परीक्षा में इस बार परीक्षार्थी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा देंगे। उन्हीं स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा, जहां हर एक कक्ष में उच्च क्वालिटी का सीसीटीवी कैमरा लगा होगा।

पेपर लीक की आशंका के बाद CCTV की अनिवार्यता 

अब तक सीबीएसई ने परीक्षा केंद्र के कक्ष में सीसीटीवी कैमरे की अनिवार्यता नहीं की थी। पिछली कुछ परीक्षाओं में हुए पेपर लीक को देखते हुए इस तरह का निर्णय लिया गया है।

सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। पिछले सप्ताह बोर्ड ने मुख्य परीक्षाओं को लेकर दिशा निर्देश जारी किए है।

परीक्षा केंद्र उन्हीं स्कूलों को बनाया जाएगा, जहां हर एक परीक्षा कक्ष में उच्च गुणवत्ता का सीसीटीवी कैमरा लगा होगा। इससे नकल करने वाले परीक्षार्थियों की धरपकड़ भी होगी।

 CBSE Guideline : चप्पे-चप्पे पर होगी नजर 

गाइडलाइन के अनुसार, परीक्षा कक्ष के साथ ही प्रवेश द्वार, निकास द्वार और परीक्षा डेस्क को कवर करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने होंगे। कैमरों को इस तरह से लगाया जाए कि सभी छात्र पूरे समय सीसीटीवी की निगरानी में रहे। केंद्र पर सभी छात्रों और कर्मचारियों को इन कैमरों की उपस्थिति के बारे में पहले से सूचित किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर भी नोटिस भी चस्पा करना होगा।

हर एक परीक्षार्थी की होगी निगरानी 

निर्देश में कहा गया है कि हर एक परीक्षा हाल में सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य रहेगा। कैमरों की क्वालिटी ऐसी हो तो कि उन्हें जरूरत होने पर जूम कर किसी एक परीक्षार्थी की निगरानी की जा सकें। कैमरे बड़े क्षेत्रों को कवर करने और सभी डेस्क और बैठने की व्यवस्था को कवर कर सकें।

साथ ही कम रोशनी में भी बेहतर कवरेज कर सकें। कैमरे डीवीआर या एनवीआर से जुड़े रहे। इसके साथ ही हार्ड ड्राइव अधिक क्षमता की होना चाहिए, ताकि रिकार्डिंग अधिक समय तक सहेजी जा सके। इसके साथ ही फुटेज को देखने के लिए बेहतर क्वालिटी का मानिटर होना चाहिए।

यह भी करना हाेगा 

  • परीक्षा परिणाम के दो माह तक रिकार्डिंग रखना होगी.
  • 10 कमरों पर एक निरीक्षक की नियुक्ति करना होगी.
  • परीक्षा के दौरान निरीक्षक सीसीटीवी की निगरानी करेंगे.
  • गड़बड़ होने तुरंत केंद्राध्यक्ष को रिपोर्ट करना होगी.
और पढ़ें...
विज्ञापन
Next