एप डाउनलोड करें

इंदौर बना स्वच्छता सर्वेक्षण में सातवीं बार नंबर वन : अधिकृत घोषणा 11 जनवरी को होगी

इंदौर Published by: sunil paliwal-Anil Bagora Updated Fri, 05 Jan 2024 08:49 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

इंदौर :  एक बार फिर इंदौर ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. इंदौर पुरे देश में स्वच्छता में लगातार सातवी बार नंबर वन बन  गया है. इसकी जानकारी खुद नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने दी है.

अधिकृत घोषणा 11 जनवरी 2024 को होगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर यह स्वच्छता सर्वेक्षण हर साल नगरीय निकायों के बीच किया जाता है. 2023 के सवेक्षण में भी साढ़े 4 हजार से अधिक नगरीय निकायों ने हिस्सा लिया, जिसमें इंदौर सहित प्रदेशभर के नगर निगम भी शामिल रहे.

स्वच्छता के मामले में इंदौर ने जो ख्याती अर्जित की अब उसे कायम रखना भी बड़ी चुनौती थी. नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने ने सातवी बार नंबर वन बनने पर महापौर और सफाईकर्मियों को बधाई दी है.

इंदौर के पास सेवन स्टार शहर का तमगा

स्वच्छता में लगातार छह बार देशभर में पहले नंबर पर रहने वाले इंदौर इस बार स्वच्छता का सातवां आसमान छुना लगभग तय है. शुक्रवार को दिल्ली से स्वच्छ सर्वेक्षण के समारोह के रिहर्सल के लिए बुलावा आ गया है. सूत्रों के अनुसार दिल्ली से तीन शहरों को बुलावा आया है, लेकिन यह साफ नहीं किया गया है कि नंबर एक कौन है.

हर बार की तरह इंदौर का दावा इस बार भी मजबूत ही है. इसकी वजह है कि हर बार की तरह इंदौर ने इस बार भी कई नवाचार किए। इनमें वेस्ट टू आर्ट, 3-आर और प्लास्टिक मुक्त इंदौर शामिल हैं. एक बड़ी बात यह भी है कि इंदौर के पास सेवन स्टार शहर का तमगा है.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next