एप डाउनलोड करें

Exit Polls 2023 Result Live: ‘कांग्रेस के अच्छे दिन आ गए हैं…’, EXIT POLL के नतीजों पर बोले संजय राउत- चुनाव ने छुड़ाया BJP का पसीना..

देश-विदेश Published by: Pushplata Updated Fri, 01 Dec 2023 10:48 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

Vidah Sabha Chunav 2023 Exit Polls Result Live: देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए मतदान के बाद आए ज्यादातर एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) में मध्य प्रदेश में बीजेपी को आगे बताया गया और राजस्थान में कांटे का मुकाबला बताया जबकि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त मिलने का अनुमान जताया गया।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया, टुडेज चाणक्य और इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने मध्य प्रदेश में भाजपा की बड़ी जीत की भविष्यवाणी की है। जबकि ज्यादातर एग्जिट पोल में राजस्थान में कांटे की टक्कर के साथ बीजेपी को बढ़त मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं, तीनों एग्जिट पोल ने अपनी ऊपरी सीमा में इस रेगिस्तानी राज्य में कांग्रेस की जीत का अनुमान लगाया गया है। एग्जिट पोल से यह भी संकेत मिल रहा है कि मिजोरम में त्रिशंकु विधानसभा हो सकती है, क्योंकि जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के बीच कांटे की टक्कर हुई है। मध्य प्रदेश (230 सीटें) में बीजेपी सत्ता में है, जबकि कांग्रेस राजस्थान (200) और छत्तीसगढ़ (90) में सत्ता में है। तेलंगाना में के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) 10 साल से सत्ता में है और मिजोरम में एमएनएफ सरकार में है।

पांच राज्यों में चुनाव सात नवंबर से 30 नवंबर के बीच हुए थे और मतगणना तीन दिसंबर को होगी। विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल पर शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत का कहना है, ”कांग्रेस के अच्छे दिन आ गए हैं, इसे समझने के लिए हमें किसी एग्जिट पोल की जरूरत नहीं है। कांग्रेस की जीत का मतलब भारत गठबंधन की जीत है, यही मैं कहता हूं” महसूस करें। कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है और अगर वे चुनाव जीत रहे हैं, तो इसका मतलब है कि राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में भारतीय गठबंधन चुनाव जीत रहा है…”

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next