एप डाउनलोड करें

कीव में लगातार सायरल की गूंज, बड़े हमले की तैयारी : जेलेंस्की बोले- रूस को कोई माफ नहीं करेगा

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Tue, 01 Mar 2022 08:44 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

रूस और यूक्रेन के बीच जंग का आज छठा दिन है. युद्ध के छठे दिन मंगलवार को रूसी सेनाओं ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर बमबारी की. इसके साथ ही रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव के और करीब पहुंच गई है और करीब 40 मील के काफिले में रूस के टैंक और अन्य सैन्य वाहन कूच कर रहे हैं. कीव में लगातार सायरल बज रहे हैं और लोगों से राजधानी छोड़ने को कहा गया है.

क्रेमलिन के कठिन आर्थिक प्रतिबंधों के चलते अलग-थलग पड़ने के बीच रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के दो सबसे बड़े शहरों की ओर आगे बढ़ने का प्रयास किया. ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में लगभग 15 लाख की आबादी वाले रणनीतिक खारकीव में क्षेत्र के सोवियत-युग के प्रशासनिक भवनों और आवासीय क्षेत्रों में विस्फोट होते दिखाई दिए. इस बीच खारकीव में आज हुए एक हमले की चपेट में आने से कर्नाटक निवासी एक भारतीय छात्र की मौत हो गई.  रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से किसी भारतीय की मौत का यह पहला मामला है.

जेलेंस्की बोले- रूस को कोई माफ नहीं करेगा 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने खारकीव के मुख्य चौराहे पर हुए मिसाइल हमले को “निर्विवाद आतंक“ करार दिया और इसे युद्ध अपराध कहा. उन्होंने कहा, “कोई भी माफ नहीं करेगा. कोई नहीं भूलेगा ... यह रूसी संघ का राज्य आतंकवाद है. जेलेंस्की ने कहा कि रूसियों के लिए कीव ‘‘मुख्य लक्ष्य’’ है. उन्होंने कहा, ‘‘वे हमारे देश की राष्ट्रीयता को खंडित करना चाहते हैं और इसलिए राजधानी लगातार खतरे में है.’’

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next