एप डाउनलोड करें

मेल आइडी हैक कर फरियादियां का डाटा चुराने वाला आरोपी राज्य सायबर सेल इंदौर की गिरफ्तार

अपराध Published by: Sunil Paliwal-Anil Bagora Updated Tue, 03 Nov 2020 02:24 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

इंदौर । राज्य सायबर क्राइम पुलिस मुख्यालय भोपाल के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आर्थिक अपराधों में तकनीक के दुरूपयोग के तत्काल निकाल करने के संबंध में हाल ही दिये गये निर्देशों के पालन में की गई कार्यवाही में राज्य सायबर सेल इन्दौर पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह के द्वारा बताया गया कि फरियादियां परिवर्तित नाम सपना सिंह निवासी- इंदौर के द्वारा जीमेल आइडी हैक कर डाटा चोरी करने के संबंध में शिकायत की गई थी।

शिकायत की जॉच पर से अपराध क्रमांक 137/2020 धारा 43, 66, 66 बी आइटी एक्ट का अपराध पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया। जिसकी विवेचना हेतु एक टीम निरीक्षक अम्बरीश मिश्रा, प्र.आर. रामपाल एवं आर. रमेश भिडे की गठित की गई। दौरान विवेचना तकनीकी विश्लेषण पर से संदिग्ध मोबाइल नम्बर प्राप्त हुआ जिसकी जानकारी प्राप्त की गई। संदिध्द मोबाइल नम्बर के धारक हिमांशु वशिष्ट पिता श्री कृष्ण कुमार निवासी- 117/7, गणेश धाम कॉलोनी, सांवेर रोड थाना बाणगंगा, इंदौर से पूछताछ करते आरोपी ने बताया कि बी.पी.ओ. टेली परफॉरमेंस रेड स्केव्यर ऑर्बिट मॉल के सामने विजय नगर इन्दौर में एक्जीक्यूटर के पद पर काम करता है। वर्ष 2017 में फरियादियां से लव मैरिज की थी। कुछ दिनो के बाद विवाद होने लगे। उसके बाद जनवरी, फरवरी 2019 में फरियादियां अपने मायके चले गयी और आरोपी के विरूद्व बाणगंगा थाने में दहेज प्रताडना का केस दर्ज करवा दिया था। फरियादियां की जीमेल आइडी उसके मोबाइल से लिंक थी, इसलिये आरोपी ने उसका पासवर्ड रिसेट कर उसकी सेटिंग में जाकर स्वयं का मोबाइल नम्बर डाल दिया था, एवं पासवर्ड चेंज कर दिया था। फरियादियां की जीमेल आइडी से उस जीमेल आइडी का डाटा अपने मोबाइल में ट्रांसफर कर लिया था। आरोपी को शंका थी, कि फरियादियां की जीमेल आइडी में उसके खिलाफ चल रहे दहेज प्रताडना एवं कुटुम्ब न्यायालय में चल रहे केस के दस्तावेज हो सकते है। इसलिये आरोपी ने जीमेल आइडी हैक कर डाटा चुराया था। अपराध में प्रयुक्त मोबाइल व सीम आरोपी से जप्त किया गया। उक्त प्रकरण की विवेचना में निरीक्षक अम्बरीश मिश्रा, प्र.आर. रामपाल, आर. रमेश भिडे, गजेन्द्रसिंह राठौर की सराहनीय भूमिका रही। आरोपी का नाम पताः- हिमांशु वशिष्ट पिता श्री कृष्ण कुमार निवासी- 117/7, गणेष धाम कॉलोनी, सांवेर रोड थाना बाणगंगा, इन्दौर (म,प्र,) है। 

1. अपनी ही पत्नि का मेल आइडी हैक किया था, आरोपी ने।

2. मेल आइडी हैक कर डाटा चोरी कर फरियादियां की मेल आइडी से डाटा इन्क्रीप्ट कर दिया था, आरोपी ने। 

3. आरोपी के खिलाफ चल रहा है, कुटुम्ब न्यायालय में केस।

4. आरोपी के कब्जे से अपराध में प्रयुक्त मोबाइल व सीम बरामद। 

● पालीवाल वाणी ब्यूरों-Sunil PaliwalAnil bagora...✍️

? निःशुल्क सेवाएं : खबरें पाने के लिए पालीवाल वाणी से सीधे जुड़ने के लिए अभी ऐप डाउनलोड करे :  https://play.google.com/store/apps/details?id=com.paliwalwani.app सिर्फ संवाद के लिए 09977952406-09827052406

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next