एप डाउनलोड करें

मध्यप्रदेश में बनेगा देश का सबसे बड़ा पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

भोपाल Published by: paliwalwani Updated Sat, 08 Jun 2024 12:36 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

भोपाल. मध्यप्रदेश के आष्टा में देश का सबसे बड़ा एथेन क्रैकर प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने गेल (इंडिया) लिमिटेड द्वारा सीहोर जिले के आष्टा तहसील में लगाई जाने वाली देश के सबसे बड़े एथेन क्रैकर प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा इस परियोजना के माध्यम से स्थानीय रोजगार का सृजन होगा और प्रदेश के औद्योगिकीकरण को बढ़ावा मिलेगा।

सीएम मोहन ने परियोजना के लिए जरूरी भूमि के अधिग्रहण को लेकर जल्द कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। बता दें कि सीहोर जिले के आष्टा तहसील में लगभग 60,000 करोड़ के निवेश से बनने वाली यह परियोजना देश की सबसे बड़ी एथेन क्रैकर परियोजना होगी।

70 हेक्टेयर का टाउनशिप भी प्रस्तावित

इस परियोजना में ग्रीन फील्ड पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स भी प्रस्तावित है। इसके अंतर्गत एलएलडीपीई, एचडीपीई, एमईगी और प्रोपीलीन जैसे पेट्रोकेमिकल्स का उत्पादन होगा। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से निर्माण अवधि के दौरान 15,000 व्यक्तियों और संचालन अवधि के दौरान लगभग 5,600 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा।

प्रोजेक्ट में 70 हेक्टेयर का टाउनशिप भी प्रस्तावित है। परियोजना का भूमिपूजन आगामी फरवरी तक और वाणिज्यिक उत्पादन वित्त वर्ष 2030-31 में शुरू होने की संभावना है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next