एप डाउनलोड करें

IAS Transfer : मध्य प्रदेश में देर रात प्रशासनिक सर्जरी जारी

भोपाल Published by: sunil paliwal-Anil Bagora Updated Wed, 21 Aug 2024 02:45 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

भोपाल. मध्य प्रदेश की डॉ मोहन यादव लगातार प्रशासनिक सर्जरी कर रही है। इसी श्रृंखला में सरकार ने मंगलवार देर रात को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 9 अफसरों के ट्रांसफर आर्डर जारी किए हैं. मध्यप्रदेश की ब्यूरोक्रेसी में बहुत जल्द बड़ा परिवर्तन देखने को मिलने वाला है. मध्यप्रदेश को जल्द नया मुख्य सचिव मिल सकता है. इसके साथ ही बड़े स्तर पर आईएएस व आईपीएस के ट्रांसफर भी हो सकते हैं. नए मुख्य सचिव के लिए 3 से 4 नाम बड़ी तेजी से उभरकर सामने आ रहे हैं.

लंबे समय से मध्य प्रदेश में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की भूमिका निभा रहे अनुपम राजन की राज्य सरकार में वापसी हुई है. उन्हें फील्ड की पोस्टिंग देकर उच्च शिक्षा विभाग का प्रमुख सचिव बनाया गया है. वे 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. जबकि सुखवीर सिंह को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बनाया गया है. दूसरा बड़ा बदलाव सिबी चक्रवर्ती का किया गया है, उन्हें मेट्रो प्रोजेक्ट से हटा दिया गया है.

अधिकारियों को मिली ये जिम्मेदारी

● एस कृष्ण चैतन्य को मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड भोपाल का प्रबंध संचालक गया है. इससे पहले वह मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोजगार गारंटी परिषद की जिम्मेदारी निभा रहे थे.

अनुपम राजन को प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा के साथ ही उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण विभाग के भी प्रमुख सचिव बनाया गया है.

उद्यानकी और खाद्य प्रसंस्करण विभाग के प्रमुख सचिव सुखबीर सिंह को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी का दायित्व सौंपा गया है.

श्रीमन शुक्ल को शहडोल संभाग का कमिश्नर बनाया गया है. वर्तमान में वह कृषि विपणन बोर्ड में प्रबंध संचालक पद पर कार्यरत हैं. साथ ही मण्डी एमपी में सह आयुक्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग सचिव, राज्य योजना आयोग के सदस्य सचिव और आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रहे हैं.

अवि प्रसाद को रोजगार गारंटी परिषद का मुख्य कार्यपालन अधिकारी बनाया है.

ऋषि गर्ग को उप सचिव कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के पद से हटाते हुए राज्य योजना आयोग का सदस्य सचिव और आर्थिक और सांख्यिकी आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है.

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के आयुक्त रवीन्द्र सिंह को मंत्रालय में सचिव बनाया गया है.

सीबी चक्रवर्ती एम. खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के आयुक्त सह-सचिव बनाए गए हैं.

वाणिज्यिक कर विभाग के प्रमुख सचिव अमित राठौर को वित्त विभाग का प्रमुख सचिव बनाया गया है. साथ ही उनके पास वाणिज्यिक कर विभाग और कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा.

मध्यप्रदेश में नए डीजीपी के नाम पर भी मंथन

इसके साथ ही मंत्रालय में एसीएस-पीएस और विभागाध्यक्ष पद पर दो साल या इससे भी अधिक समय से पदस्थ अफसरों की सूची भी बन गई है. जिसमें से कुछ को बदला जा सकता है. प्रदेश में डीजीपी बदलना भी तय माना जा रहा है. डीजीपी पद के लिए 1988 बैच के अरविंद कुमार डीजी होमगार्ड, 1989 बैच के अजय शर्मा डीजी ईओडब्ल्यू और 19989 बैच के जीपी सिंह डीजी जेल को दावेदार माना जा रहा है.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next