एप डाउनलोड करें

Amet news : आमेट उपखण्ड मे नेनों उर्वरक छिडकाव के लिए मिला पहला ड्रोन

आमेट Published by: M. Ajnabee, Kishan paliwal Updated Fri, 08 Mar 2024 10:17 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

आमेट : उपखंड के किसानों को कम लागत में ज्यादा पैदावार की मकसद से किसानों की आज दुगुनी करने के लिए केंद्र सरकार की नमो ड्रोन दीदी योजना के अंतर्गत इफको संस्था द्वारा राजीविका स्वयं सहायता समूह की सदस्य मीना दमानी,निवासी बाण्डा ग्राम पंचायत आईडाणा को पूर्व मैं इफको संस्था द्वारा 15 दिन की ड्रोन उडाने का निशुल्क प्रशिक्षण दिया गया !

क्षेत्रीय अधिकारी ईफको उदयपुर प्रवीण लाम्बा,राजीविका ब्लॉक परियोजना प्रबंधक प्रेमनाथ योगी, कलस्टर प्रबंधक आमनाबानु,प्रगतिशील किसान नारूलाल रेगर,क्रय विक्रय सहकारी समिति कार्यवाहक व्यवस्थापक शेलसिंह की उपस्थिति में इफको संस्था द्वारा मीना दमानी को निशुल्क ड्रोन साथ में थ्री व्हीलर टेंपो जनरेटर एवं कई प्रकार के कॉम्पोनेंट दिए गए !

इस दौरान क्षेत्रीय अधिकारी इफको उदयपुर प्रवीण लांबा ने बताया कि ड्रोन किसानों के लिए वरदान साबित होगा। किसानों को ड्रोन से स्प्रे करवाने का प्रति बीघा पर 150 से 200 रुपये तक ही खर्च आएगा खास बात यह है। कि ड्रोन से फैसले नहीं टूटती है जबकि साधारण तरीके से छिड़काव से फसलों में नुकसान होता है । एवं छिड़काव करने वाले किसानों स्वास्थ पर भी उर्वरकों के इफेक्ट साइड इफेक्ट होते हैं। जिससे उनको नुकसान होता है! इस ड्रोन द्वारा 1 घंटे में 10 बीघा की फसल पर स्प्रे किया जा सकता है।

● M. Ajnabee, Kishan paliwal

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next