उत्तर प्रदेश

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 : सपा-RLD के उम्‍मीदवार नीरज चौधरी ने लगाए "पाकिस्‍तान जिंदाबाद", देशद्रोह का केस दर्ज

Paliwalwani
उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 : सपा-RLD के उम्‍मीदवार नीरज चौधरी ने लगाए
उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 : सपा-RLD के उम्‍मीदवार नीरज चौधरी ने लगाए "पाकिस्‍तान जिंदाबाद", देशद्रोह का केस दर्ज

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में बिजनौर सीट से समाजवादी पार्टी (SP) और राष्‍ट्रीय लोकदल (RLD) के प्रत्‍याशी डॉक्‍टर नीरज चौधरी पर देशद्रोह का केस दर्ज किया गया है। इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, उन पर यह आरोप एक वीडियो सामने आने के बाद लगाए गए हैं। FIR में स्‍थानीय पुलिस ने लिखा है कि एक जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत चौधरी के समर्थकों ने पाकिस्‍तान जिंदाबाद के नारे लगाए। हालांकि, सपा-RLd के उम्‍मीदवार नीरज चौधरी ने आरोपों को गलत बताया है। उनका कहना है कि कार्यकर्ता उनके बेहद करीबी आदिब अंसारी के सम्‍मान में आदिब भाई जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे। नीरज चौधरी ने बताया कि आदिब अंसारी महिला पार्षद के पति हैं।

नीरज चौधरी ने आरोप लगाया कि बीजेपी आईटी सेल ने वीडियो को तोड़मरोड़ कर पेश किया है। उधर, बीजेपी ने आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए सपा उम्‍मीदवार के सभी दावों को गलत बताया है। नीरज चौधरी की उम्र 51 वर्ष है और वह इस एरिया के मशहूर डॉक्‍टर हैं। वह पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। IPC की धारा 124-A (Sedition) के अलावा उनके खिलाफ 295-A (धार्मिक आस्‍था का अपमान) और 153-A (दो समूहों दुश्‍मनी पैदा करना) के तहत भी मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस के मुताबिक, विवादित वीडियो मंगलवार का है। शुरुआती जांच के बाद गुरुवार को मामले में FIR दर्ज की गई। इस केस में नीरज चौधरी के समर्थकों पर भी केस दर्ज किया गया। हालांकि, अभी तक किसी की पहचान नहीं हो पाई है और न ही किसी को गिरफ्तार किया जा सका है। देशद्रोह के इस केस पर प्रतिक्रिया देते हुए RLD के प्रमुख जयंत चौधरी ने कहा, “उन्‍हें ये मूर्ख वीडियो में छोड़छाड़ करके देशद्रोही साबित करने में लगे हैं.”
मतदाताओं से सतर्क रहने की अपील करते हुए जयंत चौधरी ने लिखा, “न्‍यू इंडिया में आदिब भाई जिंदाबाद को पाकिस्‍तान जिंदाबाद बताया जाता है।”

इस केस में शिकायतकर्ता सिटी कोतवाली के सब-इंस्‍पेक्‍टर पुष्‍पेंद्र सिंह हैं। इनका दावा है कि आरोपियों ने आपत्तिजनक नारेबाजी करके सांप्रदायिक सौहार्द्र को खराब करने के साथ ही क्षेत्र में कानून व्‍यवस्‍था को भंग का प्रयास किया। पुष्‍पेंद्र सिंह के मुताबिक, उम्‍मीदवार नीरज चौधरी के समर्थक ग्रुप बनाकर एरिया में बिना मास्‍क लगाए घूमे और कोविड नियमों का उल्‍लंघन किया। बिजनौर के एडिश्‍नल एसपी डॉक्‍टर प्रवीण रंजन सिंह ने बताया कि प्राथमिक जांच के आधार पर केस दर्ज कर लिया गया है। अब आगे जांच होगी और सभी आरोपों की तफ्तीश की जाएगी। विवादित वीडियो की भी पुलिस जांच कराएगी, जिसे फोरेंसिक लैबोरेट्री में भेजा जाएगा।

सिटी कोतवाली में स्‍टेशन हाउस अफसर राधेश्‍याम ने बताया कि सोशल मीडिया पर वीडियो गुरुवार को वायरल हुआ। इस वीडियो में नीरज चौधरी के 20 से 25 समर्थक चुनाव प्रचार के दौरान पाकिस्‍तान जिंदाबाद के नारे लगाते दिखाई दे रहे हैं। वहीं, नीरज चौधरी ने कहा कि पुलिस ऑडियो क्लिप बिना सुने ही केस दर्ज कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि वह मंगलवार शाम को समर्थकों के साथ अंसारी के घर पर गए थे। इसके बाद हम लोगों से मिलने के लिए निकले। इसी दौरान समर्थकों ने जयंत चौधरी जिंदाबाद, नीरज चौधरी जिंदाबाद, आदिब अंसारी जिंदाबाद, आदिब भाई जिंदाबाद के नारे लगाए।

नीरज चौधरी ने आगे कहा, “जैसे ही मुझे पता चला कि कुछ लोग नारों को ट्विस्‍ट कर रहे हैं, मैंने तत्‍काल प्रभाव से पुलिस को जानकारी दी और मामले की जांच के लिए कहा, तब मुझे पता चला कि पुलिस ने मेरे ही ऊपर इस मामले में केस दर्ज कर दिया है। मैं यह जानकर हैरान रह गया।”

नीरज चौधरी ने पुलिस की ओर से की गई कार्रवाई के खिलाफ चुनाव आयोग और स्‍टेट पोल पैनल से शिकायत की है। चौधरी ने कहा, “मैंने अपनी शिकायत में बताया कि जिला प्रशासन बीजेपी के साथ काम कर रहा है, इस वजह से निष्‍पक्ष चुनाव हो पाना संभव नहीं लग रहा। बीजेपी आईटी सेल ने मुझे बदनाम करने के मकसद से एक वीडियो रिलीज किया और पुलिस ने बिना जांचे-परखे मेरे खिलाफ केा दर्ज कर दिया। मैंने चुनाव आयोग से मांग की है कि मुझे झूठे केस में फंसाने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।”

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Trending News