एप डाउनलोड करें

लक्ष्मी जी इन कार्यों को करने वालों पर सदैव बनाए रखती हैं अपनी कृपा

धर्मशास्त्र Published by: Paliwalwani Updated Fri, 03 Sep 2021 08:54 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

शास्त्रों में लक्ष्मी जी को वैभव प्रदान करने वाली देवी माना गया है. वहीं आचार्य चाणक्य ने लक्ष्मी जी को धन की देवी माना गया है. कलियुग में लक्ष्मी जी की कृपा को विशेष महत्व प्रदान किया है. धन को एक प्रमुख साधन माना गया है. ऐसा माना जाता है कि लक्ष्मी जी की कृपा जिस पर हो जाती है, उसका जीवन में आसान और दुखों से रहित हो जाता है. यही कारण है कि आज के दौर में हर व्यक्ति के मन में धन की चाहत बनी रहती है. व्यक्ति लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए दिन रात कठोर परिश्रम करता है, लेकिन इस प्रयास में सभी सफल नहीं हो पाते हैं. सफलता उन्ही को मिलती है जो इन बातों का विशेष ध्यान रखते हैं-

प्रेम

विद्वानों का कहना है कि जो सभी हितों का ध्यान रखें. मानव कल्याण की भावना मन में लेकर कार्य करें और सभी के प्रति प्रेमभाव बनाकर रखे, ऐसे व्यक्ति को लक्ष्मी जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. सभी के लिए कल्याण की भाव रखने वालों को लक्ष्मी जी कभी छोड़कर नहीं जाती हैं.

वाणी दोष

विद्वानों का कहना है कि वाणी की मधुरता सभी प्रिय लगती है. जो व्यक्ति मुख से मधुर बातें करता है, कभी कड़वा नहीं बोलता है. ऐसे व्यक्ति को लक्ष्मी आशीर्वाद प्राप्त होता है. वहीं जो लोग वाणी की मधुरता को खो देते हैं, दूसरों से गलत बोलते हैं. शब्दों की मर्यादा का ध्यान नहीं रखते हैं. ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त नहीं होती है. गीता में भगवान श्रीकृष्ण भी कहते हैं कि जिसकी वाणी मधुर है, वो सभी का प्रिय है.

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next