एप डाउनलोड करें

Subsidy On Tractor : ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार दे रही है 50 फीसदी सब्सिडी, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

राज्य Published by: Paliwalwani Updated Mon, 13 Dec 2021 03:59 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

केंद्र सरकार किसानों को मदद करने के लिए कई बार बहुत अच्छी योजनाएं बनाती है, जिससे किसानों को लाभ हो सके। किसानों को खेती के काम करते दौरान बीज, दवाई और कई सारे मशीनों को जरूरत होती है, इस के लिए हर एक क्षेत्र में केंद्र सरकार किसानों को मदद करने की कोशिश कर रही है। हाल में केंद्र सरकार ने किसानों की मदद करने के लिए योजना बनाई है, ओर यह योजना के जरिए किसान को ट्रैक्टर खरीदने में सब्सिडी मिलेगी। जिससे किसान का काम आसानी से और समय पर हो सकेगा। ओर यह ट्रैक्टर पर सब्सिडी मिलती है वह योजना का नाम पीएम किसान योजना रखा गया है। तो जानिए पीएम किसान योजना के बारे में विशेष जानकारी।

केंद्र सरकार ने अब किसानों की मदद करने के लिए बीज, खाद पदार्थों और ट्रैक्टर पर योजनाएं शुरू की है। किसानों के लिए सबसे जरूरी ट्रैक्टर होता है, क्युकी हर एक काम में किसान को ट्रैक्टर की जरूर पड़ती है। लेकिन भारत में कई सारे किसान ऐसे ही की जिनके पास ट्रैक्टर नहीं है। आर्थिक तंगी और बढ़ती हुई महंगाई को देखते सब किसान ट्रैक्टर नहीं खरीद पाएंगे, इस लिए केंद्र सरकार ने ट्रैक्टर खरीदने पर किसानों को सब्सिडी देने का निर्णय किया है। जिससे अब हर एक किसान आधे दाम में किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर खरीद सकेगा।

यह सब्सिडी लेने के लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड, बैंक डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो और जमीन के दस्तावेज होना जरूरी है। यह सब्सिडी से सिर्फ एक ही ट्रैक्टर किसान खरीद सकता है। यह योजना को पाने के लिए किसान नजदीकी CSC सेंटर पर जाके ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next