एप डाउनलोड करें

Rajsamand news : भावा में चल रहे वैदिक शिक्षण शिविर में 51 बटुकों ने की यगोपवित धारण

राजसमन्द Published by: Paliwalwani Updated Mon, 12 Jun 2023 01:51 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

राजसमंद :

  • समीपवर्ती भावा में चल रहे 15 दिवसीय महर्षि वेदव्यास सनातन वैदिक शिक्षण संस्थान शिविर में झडोल के महंत सीताराम दास महाराज व वनाई के सन्त चेंतन नाथ योगी महाराज के सानिध्य में सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार का कार्यक्रम रखा गया है. यज्ञ स्थल पर 21 कुंडी बनाया गया, जहां पर वैदिक मंत्रों के साथ के साथ बटुको ने अवश्य दी और विधि विधान पूर्वक उन्हें जनेऊ धारण करवाई गई. इस दौरान उनके माता-पिता भी कार्यक्रम में शरीक हुए और भरपूर आशीर्वाद दिया.

कार्यक्रम में 51 बटुकों ने वैदिक रीति से संस्कार ग्रहण किया. इस कार्यक्रम में मुख्य अथिति दोनो महंतों ने बटुकों को भरपूर आशीर्वाद दिया गया. वैदिक शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष गोविंद शर्मा ने पालीवाल वाणी को बताया कि ब्राह्मणों को यज्ञोपवीत संस्कार होना अति आवश्यक है. यज्ञ संस्कार के बाद ही वेद अध्ययन करने का अधिकार प्राप्त होता है. 

इस कार्यक्रम में संस्था के संरक्षक ओम प्रकाश, प्रहलाद तिवारी, उपाध्यक्ष हरिप्रसाद, विष्णु कुमार, लादू लाल, पवन कुमार, भरत शर्मा, लाल पालीवाल, प्रहलाद तिवारी, विकास पारीक, गणपत शर्मा, पूर्णेश पारीक, नंदलाल शर्मा, गुंजन शर्मा आदि के सानिध्य में यह कार्यक्रम पूर्ण हुआ.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next