एप डाउनलोड करें

अटल बिहारी वाजपेयी की याद में ग्वालियर में बनेगा भव्य स्मारक

मध्य प्रदेश Published by: Paliwalwani Updated Mon, 26 Dec 2022 01:10 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

ग्वालियर : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में ग्वालियर में भव्य स्मारक बनाया जायेगा और इसका कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा. 

उन्होंने कहा कि इस स्मारक में वाजपेयी की जीवनी, कृतित्व, व्यक्तित्व को रेखांकित करने के लिये दृश्य-श्रव्य माध्यम का इस्तेमाल करते हुए ‘ई-लाइब्रेरी’ एवं शोध केंद्र बनाये जायेंगे. चौहान ने कहा कि स्मारक न्यास का पंजीयन और जमीन का चयन कर लिया गया है तथा कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा.

अद्भुत थे वाजपेयी और अद्भुत है

ग्वालियर के महाराज बाड़ा में ‘ग्वालियर गौरव दिवस’ में शामिल हुए चौहान ने कार्यक्रम में यह बात कही. उन्होंने कहा अद्भुत थे वाजपेयी और अद्भुत है ग्वालियर. वह देशभक्ति के प्रतीक थे. वह कहते थे यह देश हमारे लिये जमीन का टुकड़ा नहीं, जीता-जागता इंसान है. वाजपेयी अजातशत्रु थे. उन्होंने भारत को परमाणु महाशक्ति बनाया और अमेरिका का दंभ तोड़ दिया.चौहान ने कहा, ‘‘देश में वाजपेयी ने जिस विकास यात्रा की शुरूआत की थी, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसे पूरा कर रहे हैं. वाजपेयी ने जो खाका बनाया, उस पर आज हम चल रहे हैं.

‘‘वाजपेयी की राजनीति में जनसेवा’’

इस अवसर पर केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, ‘‘वाजपेयी महान नेता थे. हम सभी उनके कृतित्व, नेतृत्व और व्यक्तित्व पर गर्व करते हैं. वाजपेयी के द्वारा बताया हुआ मार्ग हम सभी का पथ प्रदर्शक है.’’ नागर विमानन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, ‘‘वाजपेयी की राजनीति में जनसेवा, साहित्य और अध्यात्म का समावेश था. उन्होंने देश की जनता के दिल में अपनी अमिट छाप छोड़ी है. आने वाली पीढ़ियां भी उन्हें याद करेंगी.’’

इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान द्वारा उस्ताद अमजद अली खां (सरोद वादक) को संगीत, डॉ. वी.के. सारस्वत (रक्षा वैज्ञानिक) को विज्ञान, डॉ. जमाल यूसुफ (ह्दय रोग विशेषज्ञ) को चिकित्सा, इशिका चौधरी (अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी) को खेल और ओ.पी. दीक्षित (शिक्षाविद) को शिक्षा के क्षेत्र में ग्वालियर गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया. वीर रस के कवि डॉ. हरिओम पंवार को अटल कवि सम्मान दिया गया.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next