एप डाउनलोड करें

बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी: दो साल के लिए फिर से शुरू की ये योजना, क्या होगा फायदा, कौन होगा पात्र

मध्य प्रदेश Published by: Pushplata Updated Sat, 12 Oct 2024 11:43 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

MP Bijli Bill News: मध्यप्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है। बिजली कंपनी ने उद्योगपतियों के लिए बिजली कनेक्शन (Bjili Connection) से जुड़ी एक खास योजना को फिर से दो साल के लिए शुरू कर दिया है। जिसका फायदा उन उद्योगपतियों को होने वाला है जिनके बिजली विभाग ने कनेक्शन काट दिए थे। 

फिर से शुरू हुई उद्योगों से जुड़ी ये योजना

आपको बता दें बिजली कंपनी ने उन बिजली कनेक्शनों को जोड़ने के लिए योजना शुरू की है जिन्होंने बिल नहीं भरा था, जिसकी वजह से उनका कनेक्शन काट दिया गया था। ये योजना उद्योगपतियों के लिए है। जिसका नाम उद्योग मित्र योजना-2024 है। इसे शुरू कर दिया गया है।

इन उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

आपको बता दें प्रदेश में दो साल के लिए उद्योग मित्र योजना-2024 लागू की गई है। इसमें प्रदेश के उच्च एवं निम्न दाब वाले औद्योगिक और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को राहत दी गई है। इसमें स्थायी रूप से काटे गए बिजली कनेक्शनों को फिर से जोड़ने और बकाया राशि के भुगतान का मौका मिलेगा।

उद्योग मित्र योजना-2024

आपको बता दें उद्योग मित्र योजना-2024 में प्रावधान किया गया है, कि औद्योगिक और वाणिज्यिक उपभोक्ता, जो बकाया बिजली बिल जमा करने पर नया कनेक्शन (Bijli New Connection) लेना चाहते हैं, वे इस योजना के पात्र होंगे।

योजना का लाभ किसे मिलेगा

दो साल के लिए शुरू की गई इस योजना में ऐसे आवेदक भी पात्र होंगे, जो कनेक्शन के लिये विद्युत अधोसंरचना का निर्माण विद्युत वितरण कंपनियों से करवाना चाहते हैं।

ऐसे कर पाएंगे आवेदन

जो लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें महाप्रबंधक वृत्त कार्यालय में इसके लिए आवेदन देना होगा। इसके साथ ही 500 रुपए के स्टॉम्प पेपर पर शपथ-पत्र देना होगा।(MP-Bijli-Bill-News in Hindi)  उसमें लिखना होगा कि वह योजना के प्रावधान के अनुसार राशि का भुगतान करेंगे। नए कनेक्शनों के लिए आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन देना होगा एवं विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्धारित सर्विस कनेक्शन शुल्क, सुरक्षा निधि आदि भी देना होगा।

इस कंडीशन में फिर कट जाएगा कनेक्शन

आपको बता दें इस योजना में कनेक्शन जुड़ने के बाद यदि मासिक बिल का भुगतान नहीं किया जाता है तो एक बार फिर से 15 दिवस का नोटिस देकर कनेक्शन काट दिया जाएगा। आपको ध्यान रखना है इस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को केवल एक बार ही मिलेगा। यदि कोई कस्टमर अपने घर को किसी और को हस्तांतरण यानी ट्रांसफर करता है तो नए उपभोक्ता को इसकी सुविधा मिलेगी।

कितना भरना होगा बिल

जब आप कटे हुए बिजली के कनेक्शन (Bijlii Connection) को फिर से जुड़वाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बकाया कुल राशि का कम से कम 20 प्रतिशत भुगतान कनेक्शन जोड़ने के समय भरना होगा। नए कनेक्शनों के लिए प्रकरणों में जरूरी अधोसंरचना लागत की राशि का न्यूनतम 20 प्रतिशत भुगतान एप्लीेकेशन के साथ एक मुश्त देना होगा। बाकी बची हुए राशि का भुगतान महीने के बिल के साथ ब्याज सहित 3 साल में कर सकते हैं।

वरना 15 दिन के बाद काट दिया जाएगा कनेक्शन

यदि आप ब​काया राशि का भुगतान (MP Bijli Bill News) नहीं करते हैं तो आपको 15 दिन का नोटिस देकर कनेक्शन काट दिया जाएगा। इस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को केवल एक बार ही मिलेगा। यदि कोई कस्टमर अपने घर को किसी और को ट्रांसफर करते हैं, तो नए कस्टमर को ये सुविधा मिलेगी।

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next