एप डाउनलोड करें

MP में बढ़ाई गईं MBBS की 300 सीटें बढ़ी, एक नए कॉलेज को मिली मान्यता

मध्य प्रदेश Published by: Paliwalwani Updated Sat, 05 Mar 2022 12:33 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

भोपाल। मध्यप्रदेश के मेडिकल कॉलेजों एडमिशन चल रहे हैं। इसी बीच मेडिकल स्टूडेंट्स को मप्र की राज्य सरकार ने एक बड़ी सौगात दी है। इसके बारे में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने ट्वीट कर जानाकारी है। शिक्षा मंत्री ने बताया है कि मध्यप्रदेश में MBBS की 300 सीटें बढ़ाई गई हैं। जिसके बाद अब राज्य के 13 सरकारी मेडिकल कॉलेजों व 11 निजी मेडिकल कॉलेजों में यूजी की सीट 3 हजार 955 हो गई हैं।

एलएन मेडिकल कॉलेज ​को दी मान्यता

300 सीटें बढ़ाने के साथ यह भी जानकारी दी गई है कि प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के नए एलएन मेडिकल को 150 सीटों के साथ मान्यता दे दी गई है। इसी के साथ 50-50 सीटें राजधानी भोपाल के पीपुल्स मेडिकल कॉलेज, एलएन मेडिकल कॉलेज और इंदौर के अरविंदों मेडिकल कॉलेज में बढ़ाई गई हैं।

प्रदेश में 807 सीटें हैं खाली

आपको बता दें कि प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में 2 हजार 55 सीटें और 1900 सीटें निजी मेडिकल कॉलेजों की हैं। प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में पहले चरण की काउंसलिंग के बाद निजी में 637 सीटें और सरकारी में 170 खाली हैं, जिन पर दूसरे चरण की काउंसलिंग में एडमिशन दिए जाएंगे।

बता दें लंबे समय से इसकी तैयारी चल रही थी। इस बीच कोरोना महामारी के चलते तैयारी पर ब्रेक लग गया था। वहीं एक साथ प्रदेभर में मेडिकल सीटों में बढ़ोतरी होने छात्रों को राहत मिली है। अब छात्र अपने सपने का साकार कर पाएंगे।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next