एप डाउनलोड करें

एशियन पेंट्स के प्रमोटरों पर Whistleblower ने लगाया पार्टी रिलेटेड ट्रांजैक्शन का आरोप : शेयर 4% लुढ़का

निवेश Published by: Paliwalwani Updated Mon, 25 Oct 2021 08:45 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

एक व्हिसल-ब्लोअर (whistle-blower) का कहना है कि एशियन पेंट्स (Asian Paints) के प्रमोटरों ने "रिलेटेड पार्टी ट्रांजैक्शन" किया है और इस ट्रांजैक्शन ने उन्हें कथित तौर से शेयरहोल्डरों की कीमत पर फायदा दिलाया है। रिलेटेड पार्टी ट्रांजैक्शन (Related Party Transactions) उस ट्रांजैक्शन को कहते हैं, जिसमें शामिल पार्टियां के बीच ट्रांजैक्शन के पहले से रिश्ता होता है। व्हिसलब्लोअर से जुड़ी रिपोर्ट सामने आने के बाद सोमवार को एशियन पेंट्स के शेयरों में 4 पर्सेंट तक की गिरावट देखी गई। रिपोर्ट के मुताबिक, व्हिसलब्लोअर ने सेबी को बताया है पलाडिन पेंट्स एंड केमिकल (Paladin Paints and Chemicals) नाम की एक कंपनी को खरीदने के लिए पैसे एशियन पेंट्स की तरफ से दिए गए, लेकिन इसके प्रमोटर अश्विन दानी और बेटे मालव अब अपनी व्यक्तिगत हैसियत से इस कंपनी को कंट्रोल करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सेबी ने इस मामले में व्हिसल-ब्लोअर से और जानकारी मांगी है।

वहीं एशियन पेंट्स ने एक्सचेंज को दिए एक स्पष्टीकरण में बताया, "उक्त शिकायत की जांच कंपनी की व्हिसल-ब्लोअर पॉलिसी के अनुसार की गई थी। जिस ट्रांजैक्शन का जिक्र किया गया है, उसकी विस्तृत समीक्षा करने के बाद उक्त शिकायत को बंद किया गया था, क्योंकि जांच में पाया गया था कि यह ट्रांजैक्शन नियमों के मुताबिक है इस मामले में लगाए गए आरोपों का कोई आधार नहीं था।" 

कंपनी ने आगे बताया कि वित्त वर्ष 2005-2006 के दौरान उसने एशियन पेंट्स के पूर्व कर्मचारी जयराम नाडकर्णी और पलाडिन पेंट्स एंड केमिकल्स के साथ एक टेक्निकल कंसल्टेंसी समझौता किया था। 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next