एप डाउनलोड करें

कार्डलेस कैश निकासी से फीकी होगी डेबिट कार्ड की चमक ! : एटीएम से नकद निकासी

निवेश Published by: Paliwalwani Updated Sat, 16 Apr 2022 05:50 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

केंद्रीय रिजर्व बैंक सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा शुरू करने जा रहा है। इस नई सुविधा के बाद एटीएम में उपयोग किए जाने वाले डेबिट कार्ड की चमक फीकी पड़ सकती है। 

 रिजर्व बैंक ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग करके सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा है। इस बारे में एनपीसीआई, एटीएम नेटवर्क और बैंकों को जल्द ही अलग-अलग निर्देश जारी किए जाएंगे। बता दें कि कार्डलेस नकद निकासी सुविधा से कार्ड क्लोनिंग आदि धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी। वर्तमान में, कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा देश भर के चुनिंदा बैंकों में ही उपलब्ध है। 

सर्वत्र टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और प्रबंध निदेशक मंदार अगाशे के मुताबिक, “आज, डेबिट कार्ड का अधिकतम उपयोग एटीएम में होता है। इसलिए निश्चित रूप से यूपीआई द्वारा इस्तेमाल किए जाने के बाद कार्ड के उपयोग में कमी आ सकती है। " आरबीआई के आंकड़ों से पता चलता है कि फरवरी में ग्राहकों ने एटीएम से 2.55 ट्रिलियन रुपए निकालने के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया है। 

व्यापारी भी कार्ड के बजाय यूपीआई के माध्यम से भुगतान पसंद करते हैं क्योंकि यूपीआई पर कोई मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) शुल्क नहीं है। एमडीआर वह शुल्क है जो व्यापारी द्वारा बैंक, कार्ड नेटवर्क और बिक्री केंद्र प्रदाता को ऑफलाइन लेनदेन के लिए और ऑनलाइन खरीदारी के लिए पेमेंट गेटवे को भुगतान किया जाता है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों भुगतान यूपीआई के माध्यम से किए जा सकते हैं। हालांकि, एटीएम पर यूपीआई के जरिए नकद निकासी की अनुमति नहीं है। अब आरबीआई इस अंतर को खत्म करना चाहता है। 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next