एप डाउनलोड करें

संसद में टैक्स पर बहस के दौरान हुई कुश्ती, सांसदों के बीच चले लात-घूसे, मार्शलों को भी पीटा गया, घटना का वीडियो सोशल मीडिया वायरल..

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Thu, 23 Dec 2021 10:34 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

घाना की संसद में एक बिल पर बहस के दौरान सरकार और विपक्ष के बीच विवाद इस कदर बढ़ गया कि दोनों तरफ से जमकर लात-घूसे चलने लगे। संसद भवन में हुई इस हैरान करने वाली घटना का वीडियो सोशल मीडिया वायरल हो रहा है।

दरअसल, घाना की संसद में प्रस्तावित इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट टैक्स बिल पर बहस हो रही थी। विपक्ष इस बिल का बार-बार विरोध कर रहा था लेकिन सत्ताधारी पक्ष उनकी बातों को अनसुना कर रहा था। इस दौरान विपक्षी सदस्यों ने सदन में नारेबाजी शुरू कर दी। संसद में हंगामा होते देख डिप्टी स्पीकर जोसेफ ओसी-ओवसु ने बिल को लेकर मतदान का सुझाव दिया।

लेकिन मतदान के वक्त इस बिल के समर्थन और विरोध में बराबर वोट पड़े जिसके बाद एक बार फिर दोनों पक्षों के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई। इसके बाद बात इतनी बढ़ गई की नौबत हाथापाई की आ गई। कई सांसदों ने संसद में मारपीट की तो कई सदस्यों ने बीच-बचाव की कोशिश भी की लेकिन मामला शांत होता नहीं दिखाई दे रहा था।

जब सांसदों के बीच हाथापाई नहीं रुकी तो सिक्योरिटी में तैनात मार्शलों ने बीच में आकर हालात काबू में करने की कोशिश की। लेकिन मार्शलों के रोकने के बाद भी लड़ाई शांत नहीं हुई और काफी देर तक सांसद एक-दूसरे पर लात-घूसे बरसाते रहे। यहां तक कि सांसदों ने मार्शलों पर भी हमला करना शुरू दिया। इस घटना का वीडियो हो रहा है।

मतदान के दौरान बराबर वोट पड़ने के कारण यह बिल पारित नहीं हो सका है। फिलहाल, इसे 18 जनवरी तक के लिए रोक दिया गया है। विपक्ष का कहना था कि अगर यह बिल पास होता है तो लोगों को मोबाइल मनी पेमेंट ट्रांजैक्शन पर कुल बिल का 1.75टैक्स देना पड़ेगा। साथ ही उनका कहना था कि यह बिल कम आय वाले लोगों को ज्यादा परेशान करेगा। हालांकि, विपक्ष के आरोपों पर सत्ताधारी दल का कहना है कि इससे सरकार को टैक्स का एक और जरिया मिलेगा जिसकी मदद से विकास कार्य और तेज गति से हो सकेंगे।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next