एप डाउनलोड करें

अफगानिस्तान में भयंकर लैंडस्लाइड : 25 लोगों की मौत

देश-विदेश Published by: paliwalwani Updated Mon, 19 Feb 2024 09:36 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

 

Afghanistan Landslide: अफगानिस्तान के नूरिस्तान प्रांत में भयंकर लैंडस्लाइड में अब तक 25 लोगों के मारे जाने की जानकारी मिली है. भारी संख्या में लोग जख्मी भी हुए हैं और कई मलबे में दबे हुए हैं.

अफगानिस्तान :

अफगानिस्तान के से बड़ी खबर सामने आई है. जहां नूरिस्तान प्रांत में लैंडस्लाइड के चपेट में आने से लगभग 25 अफराद की मौत हुई है. इसके अलावा नूरगाराम जिले में लैंडस्लाइड से 10 लोग घायल हुए हैं.

सूचना और संचार प्रमुख मोहम्मद अब्दुल्ला जान इस खबर की तस्दीक की है. उन्होंने कहा, “नूरगाराम जिले के नकराह गांव में भारी बारिश हुई है, जिसकी वजह से कई पहाड़ खिसक गए हैं. इसी वजह से भारी नुकसान हुआ है. इस प्राकृतिक आपदा की चपेट में आने15 से 20 घर तबाह हो गए हैं.

अफगानिस्तान के एक अधिकारी ने बताया, हाल में ही भारी बारीश हुई है, जिससे कुनार, नूरिस्तान और पंजशीर प्रांतों की सड़के प्रभावित हुई हैं. जानकारी के मुताबिक, पंशीर प्रांत में भूस्खलन हुआ है. इसकी चपेट में आने से आपदा प्रबंधन के 5 कर्मचारी गायब हो गए हैं. एक अधिकारी के मुताबिक, लपाता हुए 5 कर्मचारियों में से 2 की मौत हो गई है. 

● लोगों सता रहा है महंगाई का डर

जानकारी के मुताबिक, हाल के दिनों में अफगानिस्तान को हिमस्खलन, भूकंप और लैंडस्लाइट जैसी प्राकृतिक आपदाओं का कई बार सामना करना पड़ा है.  इस वजह से वहां, जान-माल का खाफी नुकसान हुआ है. इसके अलावा अफगानिस्तान में अर्थव्यवस्था भी एक संकट बनी हुई है. वहां लोगों को प्राकृतिक आपदा के साथ-साथ महंगाई का डर सता रहा है. 

● भूकंप ने मचाई थी तबाही

बता दे : बीते साल 2023 में भूकंप ने भी भारी तबाही मचाई थी. अफगानिस्तान के पश्चिम में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इस हादसे में 1328 घर तबाह हो गए थे और कम से कम 2053 लोगों की मौत हुई थी. इस भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई थी.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next