एप डाउनलोड करें

अब लाइफ होगी पहले से आसान: दिल्ली मेट्रो से जोड़ी जा रही नोएडा मेट्रो, जनता को मिलेगा सीधा फायदा जानिए कैसे

दिल्ली Published by: Pushplata Updated Fri, 01 Dec 2023 10:39 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

अब जल्द ही दिल्ली मेट्रो को नोएडा मेट्रो से जोड़ने का काम शुरू हो जाएगा। एक्वा लाइन मेट्रो कॉरिडोर को सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन तक विस्तार करने पर विचार करते हुए नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने मंजूरी के लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरणों को एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) सौंपी है।

इस परियोजना के अंतर्गत आयेंगे कुल 8 स्टेशन

इस परियोजना के अंतर्गत कुल 8 स्टेशन (बॉटनिकल गार्डन,सेक्टर 44, नोएडा ऑफिस, नोएडा सेक्टर 97, नोएडा सेक्टर 105, नोएडा सेक्टर 108, नोएडा सेक्टर 93 और पंचशील बालक इंटर कॉलेज) आएंगे। ये स्टेशन पहले से मौजूद नोएडा सेक्टर 142 स्टेशन से जुड़ेंगे।

बॉटनिकल गार्डन बनेगा इंटरचेंज स्टेशन

बॉटनिकल गार्डन NMRC की एक्वा लाइन औरमेट्रो की मजेंटा और ब्लू लाइनों के बीच एक इंटरचेंज स्टेशन के रूप में काम करेगा। इसकी कुल लंबाई 11.56 किमी होगी और परियोजना की अनुमानित लागत 2,254.35 करोड़ रुपये है। एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक लोकेश एम ने कहा कि इस परियोजना से नोएडा-ग्रेटर नोएडा से दिल्ली की ओर और इसके विपरीत यात्रा करने वाले यात्रियों को लाभ होगा।

अगली बैठक में NMRC बोर्ड के सामने रखा जाएगा DPR

अधिकारियों ने कहा कि डीपीआर को अगली बैठक में एनएमआरसी बोर्ड के सामने रखा जाएगा, जिसके बाद इसेसरकार और केंद्र द्वारा मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

इससे पहले हुआ था आरआरटीएस कॉरिडोर का उद्घाटन

इससे पहले प्रधानमंत्रीने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का उद्घाटन 20 अक्टूबर को किया था। पहले खंड में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक रैपिडेक्स चलेगी। रैपिडेक्स की डिजाइंड स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे की है, लेकिन आपरेशनल स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा तो औसत स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटे की है। रैपिडेक्स से लोग कम समय में लंबी दूरी तय कर सकेंगे। दिल्ली से मेरठ तक का सफर 60 मिनट में पूरा हो जाएगा।

बता दें कि रैपिडेक्स में सफर करने के लिए यात्रियों को टिकट के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। इसमें यात्री क्यूआर कोड की मदद से पेपर टिकट हासिल कर सकते हैं। रैपिडेक्स ट्रेन में भी मेट्रो की तरह एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित होगा। यह प्रीमियम कोच के बाद ट्रेन में दूसरा कोच होगा।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next