एप डाउनलोड करें

सावधान : अब पेट्रोल पंप पर पहुंचते ही कटेगा 10 हजार का चलान! मोबाइल पर तुरंत आएगा मैसेज, जानिए क्यों

ऑटो - टेक Published by: Pushplata Updated Thu, 16 May 2024 11:36 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

देशभर में बढ़ता प्रदूषण लोगों के लिए बढ़ी मुश्किलें खड़ी कर रहा हैं। ऐसे में सरकार भी सीएनजी, एलएनजी, इलेक्ट्रिक और बायोफ्यूल से चलने वाले वाहनों को प्रमोट कर रही है। दूसरी ओर यातायात पुलिस भी लगातार ऐसे वाहनों पर नजर बनाए हुए है, जो ज्यादा प्रदूषण फैलाते हैं। इसी क्रम में पुणे में एक ऑटोमेटेड सिस्टम डेवलप किया जा रहा है। ये सिस्टिम ऐसे गारीयो पर नजर बनाए रखेगा, जिसका पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट एक्सपायर हो चुका है।

तुरंत बना लें PUC प्रमाणपत्र

बता दें कि इस सिस्टम को पुणे के पेट्रोल पंप पर लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। इसमें फ्यूल स्टेशन पर कैमरा इंस्टॉल किया जाएगा। जो आने जाने वाले वाहनों पर नजर बनाए रखेगा। वहीं कैमरे वाहन की नंबर प्लेट पढ़कर यह पता लगा लेंगे कि आप के गाड़ी का पीयूसी प्रमाणपत्र वैध है या नहीं, अगर वैध नहीं है तो आपके मोबाइल पर तुरंत संदेश आ जाएगा कि आप का पीयूसी प्रमाणपत्र वैध नहीं है। अगर आप फिर भी नहीं बनवाते हैं तो तीन घंटे समय देने के बाद आप का चालान काट दिया जाएगा।

गौरतलब है कि ट्रायल के तौर पर यह व्यवस्था पिछले सोमवार से शुरू हो गई है। विभाग ने वाहनों में वैध पीयूसी नहीं होने पर सोमवार से ई-चालान काटने की कार्रवाई शुरू कर दी है। चलान की जानकारी सीधे लोगों के मोबाइल पर भेजी जा रही है। वैध पीयूसी नहीं होने पर वाहनों के 10-10 हजार रूपये के चालान काटे जाते हैं।

पीयूसी सर्टिफिकेट ऐसे बनवाएं

  • अपने व्हीकल को पॉल्यूशन टेस्टिंग के लिए लोकल आरटीओ या टेस्टिंग सेंटर वाले पॉल्यूशन स्टेशन पर ले जाएं।
  • ऑथराइज्ड टेस्टिंग पर्सन कार/बाइक के इंजेक्शन पाइप से एमिशन लेवल की जांच करके टेस्टिंग शुरू करेगा।
  • जब ऑपरेटर व्हीकल के रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट की फोटो ले लेता है, उसके बाद आपका पीयूसी सर्टिफिकेट जेनरेट हो जाता है। फीस देने के बाद पीयूसी सर्टिफिकेट ले सकेंगे।
और पढ़ें...
विज्ञापन
Next