एप डाउनलोड करें

500 साल पुराने इस मंदिर में मांगी हर मन्नत साल भर में हो जाती है पूरी..

धर्मशास्त्र Published by: Pushplata Updated Mon, 15 Apr 2024 12:46 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश में आज भी करीब 500 साल पुराने मंदिर मौजूद हैं. इन मंदिरों के प्रति भक्तों की आस्था प्राचीन समय से ही है. भक्त आज भी दर्शन पूजन करने के इन मंदिरों में हैंऔर इन मंदिरों की मान्यता है कि जो भी यहां पर भक्त दर्शन पूजन करता है उनकी हर मनोकामनाएं पूरी होती है. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में भी 500 साल पुराना मां रेणुका माता का मंदिर है. यहां पर तीन राज्यों से भक्त दर्शन पूजन करने के लिए आते हैं. यहां पर जो भी भक्त मन्नतें मांगते हैं उनकी मनोकामनाएं पूरी होती है.

मंदिर के पुजारी ने बताया कि 14 पीढ़ी से परिवार मां रेणुका माता की सेवा कर रहा है. यह मंदिर करीब 500 साल पुराना है यहां पर चैत्र और शारदीय नवरात्रि में मेले का आयोजन होता है. भक्त दर्शन पूजन करने के लिए आते हैं. यहां पर शादी ब्याह और बच्चों के लिए मन्नत मांगी जाती है. मनोकामनाएं पूर्ण होने पर लोग माता को चुनरी चढ़ाते हैं. जो भी भक्त मन्नत मांगते हैं उनकी एक साल में मुराद पूरी हो जाती है.

तीन राज्यों से दर्शन करने आते हैं लोग

यह मंदिर प्राचीन मंदिर है. यहां पर मध्य प्रदेश महाराष्ट्र और गुजरात के भक्त भी दर्शन पूजन करने के लिए पहुंचते हैं. चैत्र और शारदीय नवरात्रि में लोगों की बड़ी संख्या में भीड़ देखने को मिलती है. सुबह शाम मंदिर में आरती होती है.

इस परिवार ने शादी के लिए मांगी थी मन्नत

कमलाबाई ने बताया कि मेने भी मेरे बेटे की शादी नहीं होने पर मन्नत मांगी थी. मेरे बेटे की एक वर्ष में शादी हो गई. मैं इसलिए बेटे बहू और परिवार के साथ दर्शन करने के लिए आई हूं. माता से जो भी कुछ मांगता है उसकी मुराद पूरी होती है.

 

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next