एप डाउनलोड करें

भारत का क्रिकेट मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड : संजू सैमसन के ताबड़तोड़ शतक और कप्तान सूर्य कुमार यादव की विस्फोटक बल्लेबाजी

खेल Published by: paliwalwani Updated Sat, 12 Oct 2024 09:04 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

संजू सैमसन के ताबड़तोड़ शतक और कप्तान सूर्य कुमार यादव की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया। इसके साथ ही भारत ने 22 दिसंबर 2017 को इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ पांच विकेट पर बनाए 260 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

भारत और बांग्लादेश के बीच तीसरा टी20 मैच खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने काफी कमाल की बल्लेबाजी की है। टीम इंडिया ने इस मुकाबले में 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 297 रन बनाए। यह फुल मेंबर नेशन में सबसे बड़ा स्कोर है। टीम इंडिया ने अफगानिस्तान के रिकॉर्ड को तोड़ा है। अफगानिस्तान ने साल 2019 में आयरलैंड के खिलाफ 278 रन बनाए थे।

भारत ने बनाया पॉवरप्ले का सबसे बड़ा स्कोर 

बांग्लादेश के खिलाफ इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पावरप्ले यानी पहले 6 ओवरों में 1 विकेट के नुकसान पर 82 रन बना लिए। भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में पावरप्ले का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 78 रन बनाए थे, जो अब तक का सबसे बड़ा स्कोर था। हालांकि, अब ये रिकॉर्ड टूट चुका है और 82 रन का हो गया है।

भारतीय टीम का सबसे तेज शतक 

दरअसल, इस मैच में भारतीय टीम का सबसे तेज शतक पूरा हुआ। बता दें कि सूर्या और सैमसन की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने 7.1 ओवरों में अपना शतक यानी 100 रन पूरे कर लिए थे। ये टी20 क्रिकेट के इतिहास में भारत के लिए सबसे तेज शतक है। टीम इंडिया के दोनों बल्लेबाजों का हैदराबाद में तूफान देखने को मिला और ऐसे में टीम इंडिया के लिए यह बड़ा रिकॉर्ड बन गया।

पहले 10 ओवरों में सबसे अधिक रन 

इस मुकाबले में पहले 10 ओवरों में एक या दो नहीं बल्कि कई रिकॉर्ड बने। इसी कड़ी में पहले 10 ओवरों में भारतीय टीम के लिए अब तक का टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बना। पहले दस ओवरों में भारत के एक विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए थे और ये इस फॉर्मेट का अब तक का पहले 10 ओवरों का सबसे बड़ा स्कोर है। भारतीय बल्लेबाजों में इस मैच में बांग्लादेशी गेंदबाजों की खूब कुटाई की और इसी के साथ इतिहास रचते हुए कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

Image Source : PTI

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next