एप डाउनलोड करें

Gold Coin Price: इन 3 कारणों से बैंक से नहीं खरीदना चाहिए सोने के सिक्के

निवेश Published by: Paliwalwani Updated Fri, 07 Jul 2023 10:31 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

सोने की कीमत प‍िछले द‍िनों 60,000 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम के पार चली गई थीं. कीमत में तेजी के साथ हुई बढ़ोतरी के बीच तमा लोग इसे न‍िवेश का बेहतर व‍िकल्‍प मान रहे हैं. हो सकता है बैंक में आपका रिलेशनशिप मैनेजर भी सोने के सिक्कों में इनवेस्‍ट करने के ऑप्‍शन को बेहतर व‍िकल्‍प के रूप में पेश कर रहा हो. हो सकता है आपने भी भव‍िष्‍य की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर सोने के स‍िक्‍के खरीद लि‍ये हो. लेक‍िन यद‍ि आपने ऐसा पहली बार क‍िया है या अक्‍सर करते रहते हैं तो आपको इस पर एक बार फ‍िर से व‍िचार करने की जरूरत है.

बैंक से सोने के स‍िक्‍के खरीदना क‍िस तरह आपके ल‍िए फायदे का सौदा नहीं है, इस पर जाने से पहले हम आपको यह बताते हैं क‍ि आप बैंक से गोल्‍ड कॉइन क‍िस तरह खरीद सकते हैं? यद‍ि आपने अपना केवाईसी (KYC) पूरा क‍िया हुआ है तो आप बैंक की शाखा में जाकर सोने के सिक्के खरीद सकते हैं. कुछ बैंकों से सोने के स‍िक्‍के आप नेट बैंकिंग के जर‍िये भी खरीद सकते हैं. 50,000 रुपये से ज्‍यादा की खरीदारी पर आपको पैन देना जरूरी है. आइए जानते हैं बैंक से सोने के स‍िक्‍के खरीदने का नुकसान-

प्रीमियम रेट

बैंकों की तरफ से ब‍िक्री क‍िये जाने वाले स‍िक्‍कों की क्‍वाल‍िटी हाई होती है. इन्हें आमतौर पर स्विट्जरलैंड और पश्‍च‍िम की अन्य इंटरनेशन माइन‍िंग कंपनीज से आयात किया जाता है. इस कारण इनका रेट बाजार दर से 7 से 10 प्रतिशत ज्‍यादा होता है. यह गौरतलब है क‍ि सोने का मार्केट रेट इस समय हाई लेवल पर चल रहा है. यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो महंगी कीमत वाली क‍िसी भी धातु को प्रीमियम का भुगतान करके लेना फायदेमंद साब‍ित नहीं होगा.

बैंक को वापस नहीं बेच सकते

रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) के निर्देश के अनुसार बैंक सोने के सिक्के नहीं खरीद सकते. अगर आप किसी बैंक से सोना खरीदते हैं या पहले खरीद चुके हैं तब भी आप उन स‍िक्‍कों को उन्हें वापस नहीं बेच पाएंगे. यहां पर आपको बैंक को क‍िये गए प्रीम‍ियम पेमेंट की बजाय मार्केट रेट की पेशकश की जाएगी. बता दें प्रीम‍ियम ज्‍वैलरी ब्रांड सोना वापस नहीं लेते, बल्‍क‍ि वे सोना वापसी के बदले अपनी ज्‍वैलरी की ब‍िक्री आपको करते हैं.

सोना बेचने पर पूरा पैसा नहीं म‍िलेगा

जैसा क‍ि हमने आपको पहले भी बताया है क‍ि क‍िसी बैंक से खरीदे गए स‍िक्‍कों का भुगतान आपको मार्केट रेट से ही म‍िल सकता है. यद‍ि आपको नकदी की तत्‍काल जरूरत पड़ती है तो आपको इन्‍हें लेकर लोकल ज्‍वैलर पर जाना होगा. यहां ज्‍वैलर आपको प्रीम‍ियम रेट वाला भुगतान नहीं करेगा. इसल‍िए यही सलाह दी जाती है क‍ि आप सोने के स‍िक्‍के क‍िसी व‍िश्‍वसनीय ज्‍वैलर से ही खरीदें. साथ ही इन्‍हें जरूरत पड़ने पर बेचने के ल‍िए ब‍िल को संभालकर रखें.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next