एप डाउनलोड करें

Indore news : डीसीपी, यातायात प्रबंधन ने जब छात्र-छात्राओं को मेडल पहनाया तो खिल उठे चेहरे

इंदौर Published by: sunil paliwal-Anil Bagora Updated Fri, 19 Apr 2024 11:31 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

प्रेजेंटेशन के माध्यम से यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी दी. नियमो के पालन का संकल्प लिया.

सवालों के जवाब देने वाले छात्र-छात्राओं को मेडल पहनाकर हौसलाअफजाई की.

इंदौर. सन्मति हायर सेकंडरी स्कूल, रेसीडेंसी इंदौर में 10 वी से 12 वी तक के छात्र - छात्राओं के लिए यातायात जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि डीसीपी, यातायात प्रबंधन श्री अरविंद तिवारी, एसीपी श्री मनोज कुमार खत्री जी व डायरेक्टर प्रिंसिपल डॉ अर्चना शर्मा, सहित स्कूल का स्टाफ व स्टूडेंट्स मौजूद रहे। 

छात्र छात्राओं में डीसीपी, यातायात प्रबंधन से मिलने की उत्सुकता दिखाई थी, बच्चो ने उन्हें देख कर जय हिंद के नारे लगाने लगे, बच्चो के चेहरे पर खुशी देखकर डीसीपी श्री तिवारी ने उन्हें गले लगा लिया। सड़क सुरक्षा जागरूकता पर आयोजित इस कार्यक्रम में दसवीं से लेकर 12वीं तक के लगभग 300 से अधिक छात्र छात्रा मौजूद रहे।

डीसीपी ट्रैफिक ने अपने उद्बोधन में सड़क सुरक्षा का महत्व बताते हुए कहा कि जिस तरह हम दैनिक जीवन में अन्य नियमों व अनुशासन का पालन करते हैं, इसी तरह जब हम सड़क पर उतरे तो यातायात के नियमों का पालन करें, सड़कों पर यातायात को अनुशासित व सुव्यवस्थित बनाने में सहयोग प्रदान करें।

आप सभी देश का भविष्य है यदि आप नियमों को अभी से जानेंगे तो वाहन चलाते समय सावधानी भी बरतेंगे। उन्होंने छात्र छात्राओ से अपील की कि आप सभी अपने परिवार जनों व अन्य लोगों को भी यातायात नियमों के पालन के लिए प्रेरित करें। आपके पेरेंट्स दोपहिया पर घर से निकले तो आप उन्हें हेलमेट पहनने को कहे। यदि चार पहिया पर सफर कर रहे है तो सीट बेल्ट धारण करने को कहे। जब भी वो नियमो का उल्लंघन करें तो उन्हें टोके। आपके द्वारा किया गया अनुरोध उन्हें नियम पालन के लिए विवश कर देगा। 

एसीपी श्री मनोज कुमार खत्री ने यातायात व्यवस्था से जुड़े विभिन्न विषयों को प्रेजेंटेशन के माध्यम से  समझाया। उन्होंने ट्रैफिक संकेत बोर्ड, ट्रैफिक सिग्नल, रोड मार्किंग, सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़े, वाहन चलाते समय रखी जाने वाली सावधानियां, वाहन चालकों द्वारा की जाने वाली गलतियों के बारे में जानकारी दी, लेन अनुशासन का महत्व बताया। इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं से यातायात विषय पर सवाल- जवाब किये। 

डीसीपी, यातायात प्रबंधन श्री अरविंद तिवारी, एसीपी श्री मनोज कुमार खत्री जी व डायरेक्टर प्रिंसिपल डॉ अर्चना शर्मा, ने प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में चयनित अनमोल पटेल, चित्रांश श्रीवास्तव, नूपुर बालदी को "रोड सेफ्टी चैंपियन मेडल" पहनाकर उनका उत्साहवर्धन किया। यातायात पुलिस द्वारा ट्रैफिक अल्फाबेट्स कैलेंडर स्कूल प्रबंधन को प्रदान किया गया। कार्यक्रम के दौरान यातायात प्रबंधन पुलिस एजुकेशन विंग की टीम, स्कूल प्रबंधन से ऑपरेशन मैनेजर प्रदीप जैन, मंच संचालक सुश्री कविश कौर गुलानी सहित स्टाफ मौजूद रहा।

कृपया जिम्मेदार नागरिक बनें, यातायात के नियमों का पालन कर, सावधानी से वाहन चलाएं, स्वयं सुरक्षित रहें व दूसरों को भी सुरक्षित रखें

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next