एप डाउनलोड करें

रूस के कब्जे वाले यूक्रेनी इलाके पर बमबारी : 27 लोगों की मौत

देश-विदेश Published by: paliwalwani Updated Mon, 22 Jan 2024 04:55 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

कीव : रूस के कब्जे वाले एक यूक्रेनी बाजार पर की गई बमबारी में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई। स्थानीय अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हमला रविवार सुबह दोनेत्स्क शहर के उपनगर तेकस्तिलशचिक में किया गया।

दोनेत्स्क में रूस की ओर से नियुक्त शीर्ष अधिकारी डेनिस पुशिलिन ने बताया कि हमले में 25 लोग घायल भी हुए हैं। उन्होंने कहा कि बमबारी यूक्रेनी सेना की ओर से की गई। क्षेत्र में मौजूद यूक्रेनी सेना के एक ग्रुप ने हमले से इनकार किया है।

पुशिलिन ने बताया कि आपातकालीन सेवा के कर्मचारी घटनास्थल पर बचाव अभियान चला रहे हैं। वहीं, स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि रविवार को रूस के उस्त-लुगा बंदरगाह पर एक रासायनिक परिवहन टर्मिनल में दो विस्फोटों के बाद आग लग गई। स्थानीय मीडिया ने बताया कि बंदरगाह पर यूक्रेनी ड्रोन की ओर से हमला किया गया था, जिससे एक गैस टैंक में विस्फोट हो गया और आग फैल गई।

रूस स्थित किंगिसेप क्षेत्र में बंदरगाह के प्रमुख यूरी जापलात्स्की ने एक बयान में कहा कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन जिले को ‘हाई अलर्ट’ पर रखा गया है। हमले के बाद आई तस्वीरों में दिख रहा है कि दुकान को काफी नुकसान हुआ है। दुकानों के सामने के हिस्से के साथ-साथ सड़क पर पड़े शव दिखाई दे रहे हैं।

APF की रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय निवासी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि उसने ऊपर से गुजरने वाले एक रॉकेट की आवाज सुनी। इसके बाद वह बाजार में स्टाल के नीचे छिप गई। उन्होंने कहा, 'एक तेज धमाके के बाग मैंने धुआ देखा, लोग चिल्ला रहे थे। एक महिला रो रही थी।'

फेसबुक पर पोस्ट किए गए बयान में यूक्रेनी सेना की तावरिया यूनिट ने कहा कि उसकी सेना इस युद्ध अभियान में शामिल नहीं थी। उसने आगे लिखा, 'दोनेत्स्क यूक्रेन है! रूस को यूक्रेनी लोगों की जान के लिए जवाबदेग ठहराया जाना चाहिए।' रूसी विदेश मंत्रालय ने इसे यूक्रेनी बलों की ओरसे रूस के शांतिपूर्ण लोगों के खिलाफ एक बर्बर आतंकी कृत्य कहा गया। रूस ने कहा कि उन हथियारों का इस्तेमाल हुआ, जिसे यूक्रेन को पश्चिमी देशों की ओर से दिया गया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ।)

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next