एप डाउनलोड करें

Amet news : राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने किया ऐतिहासिक स्थल पन्नाधाय पैनोरमा का भ्रमण

आमेट Published by: M. Ajnabee, Kishan paliwal Updated Sun, 18 Feb 2024 02:29 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

इतिहास की ली जानकारी 

आमेट : राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के पांचवें दिन स्वयंसेवकों ने मेवाड़ के ऐतिहासिक स्थल कमेरी गांव स्थित पन्नाधाय पैनोरमा का भ्रमण कर इतिहास की जानकारी ली.

राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी प्रकाश चंद्र प्रजापत ने बताया कि स्वयंसेवकों ने मेवाड़ के इतिहास में अमर नाम कर गई पन्नाधाय के पैनोरमा का अवलोकन किया. जिसमें प्रमुख रूप से पन्नाधाय,उदय सिंह, चंदन ग्रंथालय एवं चंदन एवं उदय सिंह के बलिदान पर आधारित इतिहास की विभिन्न घटनाओं को अवलोकन कर जानकारी ली.

इस अवसर पर आयोजित इतिहास बोध कार्यशाला को संबोधित करते हुए प्राध्यापक जगदीश चंद्र शर्मा ने महाराणा सांगा से लेकर के महाराणा प्रताप तक के इतिहास को स्वयंसेवकों को बताया एवं उनके जीवन से निस्वार्थ त्याग एवं बलिदान से प्रेरणा लेकर अपने जीवन में उतारने हेतु प्रेरित किया.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिलीप कुमार कार्यवाहक प्रधानाचार्य राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डीवानडी तहसील रोहट जिला पाली थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी प्राध्यापक प्रकाश चंद्र प्रजापत ने की. अपने उद्बोधन में  दिलीप कुमार ने स्वयंसेवकों को अनुशासन का महत्व और समाज के सुनागरिक बनने का आवाहन किया. कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक कार्तिक छीपा ने  किया.

● M. Ajnabee, Kishan paliwal

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next