Latest News
      1. निस्वार्थ भाव से दीन दुखियों की मदद करना ही सच्ची मानव सेवा : श्री साईं ज्योति फाउंडेशन      2. निस्वार्थ भाव से दीन दुखियों की मदद करना ही सच्ची मानव सेवा : श्री साईं ज्योति फाउंडेशन      3. केलवा में श्री अंबा माताजी का नवरात्रि जागरण सातम 16 अक्टूबर को      4. श्री अंबा माताजी के नवरात्रि जागरण का कार्यक्रम 16 अक्टूबर को-सपरिवार सादर आमंत्रित      5. कुंवारिया मेले में उमड़े मेलार्थी-विशाल भजन संध्या भौंर तक जमे दर्शक      6. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मेरी उड़ान मेरी पहचान का आयोजन

हिन्दी दिवस पर नवकृति काव्य संगोष्ठी आयोजित

Premlata Paliwal ... Mahaveer Vyas ... ✍     Category: उदयपुर     15 Sep 2018 (2:01 PM)

उदयपुर। हिन्दी दिवस पर साहित्यक, सामाजिक, सांस्कृतिक एवं वैचारिक संस्था नवकृति काव्य संगोष्ठी उदयपुर द्वारा काव्य गोष्ठी कार्यक्रम आयोजित किए। हिंदी दिवस धूम-धाम से मनाया गया। इस मौके पर संगोष्ठी के माध्यम से भी हिंदी को बढ़ावा देने पर विचार-विमर्श किया गया। काव्यों ने बताया गया कि हिंदी पूरे देश को एकसूत्र में पिरोने का काम करती है। हमारे देश की एकजुटता में हिंदी भाषा का बड़ा योगदान है। हिंदी दिवस के मौके पर संगोष्ठी को सर्वश्री वरिष्ठ इकबाल हुसैन, पीएल बानिया (आरटीओ), पालीवाल समाज से हेमलता पालीवाल, दीपा पंत, बिलाल खान पठान, अकबर खान, श्याम जी, रोशन जी सहित अतिथियों ने अपने-अपने विचार साझा किए। 
हिंदी के महत्व के बारे में बताया कि देश को एकसूत्र में पिरौने वाली इस भाषा ने सदियों से अखंड भारत को आगे बढ़ाया। सरल और लोकप्रिय भाषा होने के साथ ही हिंदी ने आम जन को कविता, लेख, नाटकों से भी जोड़ा है। साहित्य में हिंदी भी भूमिका पर भी प्रकाश डाला गया । विभिन्न ज्वलंत और महत्वपूर्ण मुद्दों पर कविताएं सुनाईं । इसमें पर्यावरण, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, जल संरक्षण आदि विषय शामिल रहे । हिंदी का प्रसार पूरे विश्व में हो रहा है। हिंदी और देश दोनों को अंग्रेजी मनोवृत्ति से नुकसान हो रहा है। हिंदी को आम बोलचाल की भाषा बनानी होगी। 
हिंदी काफी समृद्ध भाषा है, लेकिन आम बोलचाल में तेजी से अंग्रेजी का प्रचलन बढ़ रहा है। हिंदी को अपने परिवेश में ढालना होगा, हमारी सरकार हिंदी को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। हिंदी दिवस पर पालीवाल वाणी समाचार पर की ओर से हार्दिक बधाई, बहुत सुंदर काव्य संगोष्ठी का आयोजन करने पर आयोजक धन्यवाद के पात्र है, जिसके कारण आज भी हिंदी आम जन तक सरल भाषा का माध्यम बनकर सर्वश्रेष्ठ बनी हुई है। पालीवाल समाज की प्रसिद्व साहित्यकार गीतकार हेमलता पालीवाल उदयपुर ने पालीवाल वाणी को जानकारी दी।

paliwalwani

पालीवाल वाणी ब्यूरो- प्रेमलता पालीवाल...महावीर व्यास...✍
🔹Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
www.fb.com/paliwalwani
www.twitter.com/paliwalwani
Sunil Paliwal-Indore M.P.
Email- paliwalwani2@gmail.com
09977952406-09827052406-Whatsapp no- 09039752406
पालीवाल वाणी हर कदम... आपके साथ...
*एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...*

Paliwal Menariya Samaj Gaurav