Latest News
      1. आईडाणा की सुमन राव बनीं मिस इंडिया-संजना विज रहीं रनर अप      2. श्री हीरालाल देवपुरा राजकीय महाविद्यालय आमेट में 13 जुलाई को सामान्य ज्ञान परीक्षा      3. सात दिवसीय संगीतमय भागवत कथा बालोदा में प्रारंभ      4. पालीवाल समाज के श्री सेवाराम पालीवाल का निधन-अंतिम यात्रा आज      5. महिला की शिकायत पर कार्मिक विभाग सख्त-जांच भेजने के निर्देश से कलेक्टर में मचा हडकंप      6. पालीवाल समाज इंदौर की समाजसेविका श्रीमती विद्या देवी पुरोहित का दुखद निधन-अंतिम यात्रा 4 बजे

निर्वाचन से जुड़ी मशीनरी प्रोएक्टिव होकर करें चुनावी कामकाज का सम्पादन: मारुत त्रिपाठी

Suresh Bhat...✍️      Category: राजसमन्द     14 Nov 2018 (4:49 AM)

🔹 निर्वाचन पर्यवेक्षक त्रिपाठी ने ली निर्वाचन अधिकारियों की बैठक, दिए दिशा निर्देश

राजसमंद। भारत निर्वाचन आयोग के निर्वाचन पर्यवेक्षक (व्यय) मारुत त्रिपाठी ने निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों एवं कार्मिकों से कहा है कि वे चुनावी दायित्वों का निर्वाह प्रोएक्टिव होकर करें और पूरी गंभीरता से कार्य संपादन करते हुए निर्वाचन प्रक्रिया को बेहतर ढंग से सम्पन्न कराएं। त्रिपाठी ने मंगलवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में निर्वाचन गतिविधियों की जिलास्तरीय समीक्षा बैठक में यह आह्वान किया। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामलाल गुर्जर, रिटर्निंग अधिकारी प्रवीण कुमार सहित विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी, सहायक प्रभारी, निगरानी से संबंधित दलों के प्रभारी एवं निर्वाचन से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे। त्रिपाठी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन विभाग से जो भी निर्देश और गाइडलाइंस प्राप्त हुई हैं उनका पूरी गंभीरता से अध्ययन करें और पालन करते हुए जिले में निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाते हुए सफल करें।

🔹 मतदान दलों के प्रशिक्षण का किया अवलोकन

त्रिपाठी ने राजकीय पोलिटेक्निक महाविद्यालय में चल रहे मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का अवलोकन किया। जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामलाल गुर्जर एवं निर्वाचन से जुड़े अन्य अधिकारी भी इस दौरान पर्यवेक्षक के साथ थे। त्रिपाठी ने प्रशिक्षणार्थियों के बीच बैठ कर संदर्भ विशेषज्ञों द्वारा पॉवर पॉइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से मतदान दलों को दिए जा रहे प्रशिक्षण को देखा तथा संतोष व्यक्त किया। प्रशिक्षण प्रभारी नाथद्वारा मन्दिर मण्डल के मुख्य निष्पादन अधिकारी जितेन्द्र ओझा एवं नियुक्ति प्रभारी अधिकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविन्दसिंह राणावत ने मतदान दलों को दिए जा रहे प्रशिक्षणों, डाक मतपत्र प्रभाग द्वारा स्थापित काउन्टर्स की गतिविधियों आदि के बारे में विस्तार से बताया।

paliwalwani.com

स्वीकृति प्रकोष्ठ स्थापित

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार विधानसभा आम चुनाव 2018 अन्तर्गत जिलास्तर पर सुविधा एकल खिडक़ी अनुमति प्रणाली की स्थापना की गई है। इसके द्वारा राजनैतिक दलों एवं निर्वाचन लडऩे वाले अभ्यर्थियों को उनके द्वारा आवेदन पत्र प्राप्त होने के 36 घण्टे के भीतर स्वीकृति जारी करने का प्रावधान किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामलाल गुर्जर ने एक आदेश जारी कर इस प्रणाली के अन्तर्गत गैर वाणिज्यिक, दूरस्थ, अनियंत्रित हवाई अड्डों, हैलीपेड़ के उपयोग के लिए स्वीकृति प्रकोष्ठ की स्थापना की है और इसमें चार अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से नियुक्त किया है। प्रकोष्ठ के लिए उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेशकुमार प्रभारी अधिकारी तथा जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक सहीराम विश्नोई सहायक प्रभारी अधिकारी बनाए गए हैं। प्रकोष्ठ में पुलिस लाईन के सीआई कैलाश दान एवं जिला परिवहन कार्यालय के निरीक्षक हेमन्त जोशी को शामिल किया गया है। वहीं जिलास्तर पर जिला निर्वाचन अधिकारी गुर्जर की अध्यक्षता में गठित मीडिया सर्टीफिकेशन एण्ड मोनिटरिंग कमेटी एमसीएमसी में सदस्य के रूप में उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।
फोटो राजसमंद। निर्वाचन गतिविधियों की जिलास्तरीय समीक्षा बैठक में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करते निर्वाचन पर्यवेक्षक (व्यय) मारुत त्रिपाठी।
फोटो राजसमंद। मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का अवलोकन करते पर्यवेक्षक त्रिपाठी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी गुर्जर।
फोटो-प्रहलाद पालीवाल
पालीवाल वाणी ब्यूरो-Suresh Bhat...✍️
🔹Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
www.fb.com/paliwalwani
www.twitter.com/paliwalwani
Sunil Paliwal-Indore M.P.
Email- paliwalwani2@gmail.com
09977952406-09827052406-Whatsapp no- 09039752406
पालीवाल वाणी हर कदम... आपके साथ...
*एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...*