Latest News
      1. निस्वार्थ भाव से दीन दुखियों की मदद करना ही सच्ची मानव सेवा : श्री साईं ज्योति फाउंडेशन      2. निस्वार्थ भाव से दीन दुखियों की मदद करना ही सच्ची मानव सेवा : श्री साईं ज्योति फाउंडेशन      3. केलवा में श्री अंबा माताजी का नवरात्रि जागरण सातम 16 अक्टूबर को      4. श्री अंबा माताजी के नवरात्रि जागरण का कार्यक्रम 16 अक्टूबर को-सपरिवार सादर आमंत्रित      5. कुंवारिया मेले में उमड़े मेलार्थी-विशाल भजन संध्या भौंर तक जमे दर्शक      6. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मेरी उड़ान मेरी पहचान का आयोजन

गांधी व शास्त्री जयंती पर लिया स्वच्छता का संकल्प

Suresh Bhat...✍️      Category: राजसमन्द     03 Oct 2018 (4:33 AM)

राजसमंद। श्री द्वारकाधीश राजकीय कन्या महाविद्यालय में मंगलवार को राष्ट्र पिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजित किया गया। जिसमें छात्राओं ने गांधी और शास्त्री के जीवन संस्मरण, घटनाओं और व्यक्तित्व के बहुआयामी पक्षों पर अपने विचार अभीव्यक्त किए। प्राचार्य ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डॉ. लक्ष्मीलाल सालवी द्वारा छात्राओं को अहिंसा एवं स्वच्छता की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में संकाय सदस्य डॉ. ऊषा शर्मा, विभा शर्मा एवं जेआरएफ शोधार्थी सुमन कुमार द्वारा उद्बोधन दिया गया। संचालन छात्र निकिता दर्जी द्वारा एवं धन्यवाद ज्ञापन सुहानी दाधीच द्वारा दिया गया। इसी प्रकार महात्मा गांधी एवं तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर लक्ष्मीपत सिंहानिया स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. सजय अभिषेक ने दोनों महापुरुषों के छाया चित्रों पर माल्यार्पण कर नमन किया तथा विद्यार्थियों ने रामधुन प्रस्तुत की। प्राचार्य ने अपने उद्बोधन में गांधी व शास्त्री के जीवन से प्रेरणा ग्रहण करके उनके पद चिह्नों पर चलने का आह्वान किया। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत प्राचार्य, शिक्षकों, कर्मचारियों एवं एनसीसी एवं स्काउट व गाईड दल द्वारा विद्यालय परिसर की सफाई की। संचालन सहशैक्षणिक प्रभारी वनिता शर्मा ने मार्गदर्शन में कावेरी हाउस प्रभारी प्रमिल माथुर के नेतृत्व में किया।

गांधी व शास्त्री को किया याद

यूनाइटेड पब्लिक स्कूल कुंवारिया मे महात्मा गाँधी और शास्त्री का जन्मदिवस पर प्रधानाध्यापक गिरीश झा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान विद्यार्थियों ने भाषण प्रतियोगिता मे तथा समूह नृत्य मे बढ़ चढ़ कर भाग लिया। छात्र प्रिंस खटीक ने महात्मा गांधी के जीवन परिचय को बताया तो कविश यादव पवन यादव ने समूह नृत्य द्वारा गांधीजी और शास्त्री जी को याद किया। इसी प्रकार शहीद भगतसिंह विद्यालय में संस्थान सचिव लक्ष्मण बंजारा, न्युईरा पब्लिक स्कुल में प्रधानाचार्य राजेश जोशी, नोबल स्कुल में संस्थान सचिव प्रवीण कुमार, संस्था प्रधान कविता गुर्जर, ग्योरियस पब्लिक स्कुल में संस्थान सचिव रवी सोनी, उमावि कुंवारिया में संस्था प्रधान भंवरी देवी सालवी की अध्यक्षता में विविध कार्यक्रमो का आयोजन हुआ।

गांधी जयंति पर हुआ युवा सम्मेलन

मुख्यालय के समीपवर्ती बडारड़ा में गांधी जयंति पर पूर्व जिला प्रमुख नारायणसिंह भाटी के आतिथ्य व सरपंच शांतिलाल की अध्यक्षता में युवा कार्यकर्ता सम्मेलन हुआ। सम्मेलन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादूर शास्त्री की छवी पर पुष्प अर्पित किए। वहीं इससे पूर्व ग्राम पंचायत सांगठ के बिड़ो की भागल में गवरी नृत्य के दौरान पूर्व जिला प्रमुख भाटी का स्वागत किया। लक्ष्मीपत सिंहानिया स्कूल में गांधी व शास्त्री जयंती का आयोजन प्राचार्य डॉ सजय अभिषेक की अध्यक्षता में किया गया। स्कूल में गांधी की स्मृति में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान के तहत विद्यालय में सफाई का आयोजन करते हुए विद्यालय परिसर की सफाई की तथा गंदंगी को दूर करने का संकल्प भी लिया।

गांधी जयन्ती पर रक्तदान शिविर आयोजित

गांधी जयन्ती पर सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वारा आरके चिकित्सालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें श्रीनाथ इन्स्टीट्यूट नाथद्वारा, कौटिल्य महाविद्यालय कुुंवारिया एवं स्थानीय महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा रक्तदान शिविर में भाग लेने वाले विद्यार्थियों की सेवा का कार्य किया। प्राचार्य ने बताया कि शिविर में तीन यूनिट रक्तदान किया एवं तीन विद्यार्थियों ने रक्त के नमूनों का परीक्षण कराया। नोडल आफिसर डॉ. रचना तैलंग ने कार्यक्रम संचालन किया। साथ ही प्राणी शास्त्र सह आचार्य प्रेमसिंह चौहान का विशेष सहयोग रहा।

मैंने जाना रंग संयोजन प्रतियोगिता का आयोजन

महात्मा गांधी जयंती पर अणुव्रत विश्व भारती में बापू जैसा मैंने जाना रंग संयोजन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने सत्य, अहिंसा, शान्ति, अहिंसा, राष्ट्र, स्वतंत्रता जैसे सूक्ष्म विषय जिन पर गंभीर लेखन किया। प्रतियोगिता में 7 विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भाग लिया और बापू के प्रति अपने विचारों को कागज पर उकेरा। अणुविभा वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश कावडिय़ा के निर्देशन और बालोदय प्रभारी देवेन्द्र कुमार व समारोह संयोजिका रुखसाना के नेतृत्व में बच्चों ने बापू के स्वतंत्रता संग्राम को मनोयोग से न केवल उकेरा बल्कि उन पर अपनी अभिव्यक्ति द्वारा गांधी की राह पर जाने की आज की अनिवार्यता को भी सामने रखा। इस अवसर पर नोबल पब्लिक स्कूल संचालक प्रवीण गुर्जर, गायत्री विद्या मन्दिर भावना जोशी, सोफिया पब्लिक जावेद, गुरुनानक पब्लिक स्कूल शान्तिलाल कुमावत एवं आदर्श पब्लिक स्कूल से रेणु दीक्षित का सक्रिय सहयोग रहा। इसी प्रकार शिव बाल निकेतन स्कूल में महात्मा गांधी एवं शास्त्री का जन्म दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संस्था सचिव अनुराधा कौशिक द्वारा तिलक एवं माल्यार्पण कर प्रारंभ किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता लीना कौशिक ने की। कार्यक्रम में विद्यालय छात्र मुकेश माली ने महात्मा गांधी की भूमिका निभाते हुए विद्यार्थियों को गांधी के संदेश दिया। वहीं छात्र गौतम ने लाल बहादुर शास्त्री की भूमिका अदा करते हुए सादगी का परिचय दिया। इस दौरान विद्यालय के कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों ने महात्मा गांधी एवं शास्त्री के वृतांतों पर प्रकाश डाला। संचालन लीना कौशिक एवं निधि पालीवाल द्वारा किया गया। कौशिक ने विद्यार्थियों को महात्मा गांधी एवं शास्त्री के आदर्श बताए तथा उनके बताए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया।

paliwalwani.com

विद्यार्थियों ने लिया स्वच्छता का संकल्प

आलोक स्कूल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंति पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ प्रशासक मनोज कुमावत, प्राचार्य ललित गोस्वामी एवं एकेडमिक काउण्सलर धु्रव कुमावत ने मां सरस्वमी के समक्ष दी प्रज्जवलन कर एवं महात्मा गांधी तथा शास्त्री की छवि पर माल्यार्पण कर किया। कार्यक्रम में सभी विद्यार्थियों ने देश समाज की निष्काम भाव से सेवा करना, एक राष्ट्र भक्त बनना, सहयोग, प्रेम व सद्भाव की भावना बनाए रखने के साथ ही देश के संविधान का पालन करने की प्रतिज्ञा ली। इसी के साथ पर्यावरण को स्वच्छ बनाए खने हेतु स्वच्छता अभियान में अपना योगदान देने का संकल्प लिया। प्राचार्य गोस्वामी ने बताया कि महात्मा गांधी ने संपूर्ण विश्व को अहिंसा व सत्य का संदेश दिया, जो आज भी प्रासंगिक हैं। गांधी अपने जीवन में सत्य बोलने की प्रेरणा ली और स्वच्छ भारत का नारा देकर स्वच्छता का प्रचार प्रसार किया। लाल बहादुर शास्त्री प्रधानमंत्री होते हुए भी सरल सादगीपूर्ण जीवन जीने की शैली ने सभी को प्रभावित किए बिना नहीं रहती। इस अवसर पर विद्यालय के सभी विद्यार्थियों सहित विद्यालय स्टॉफ उपस्थित था।

अहिंसा दिवस के रूप में मनाई गांधी व शास्त्री जयंती

बीएल गल्र्स कॉलेज स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय में अहिंसा दिवस के रूप में गांधी व शास्त्री के जन्म दिवस को मनाया गया। प्राचार्या अर्पणा शर्मा ने बताया कि इस दौरान छात्राओं द्वारा कविता पाठ, भाषण, गान आदि का आयोजन किया गया। उप प्राचार्य डॉ. इन्द्रसिंह राठौड़ ने छात्राओं को दोनों महापुरुषों के जीवन के मुख्य बिन्दुओं से अवगत कराया। वहीं छात्राओं को प्रजेंटेशन के माध्यम से गांधी द्वारा आजादी में दिए गए योगदान व उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं को दिखाया। इस अवसर प रइतिहास विभाग एवं राजनीति विज्ञान विभाग की छात्राओं से प्रश्नोश्ररी की गई। इसी प्रकार नाथद्वारा स्थित कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने एसएमबी कॉलेज में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित किए गए स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में भाग लिया। प्रभारी डॉ. सागर सांवरिया ने बताया कि शिविर में छात्राओं ने हिमोग्लोबिन की जांच करवाई। महाविद्यालय की छात्रा सरोज कुंवर, वर्षा प्रजापत, सोनल सनाढ्य, मनीषा कुंवर, प्रियंका कुंवर ने रक्तदान कर अपना कर्तव्य का निर्वाहन किया।
फोटो राजसमंद। आलोक में गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते विद्यार्थी व नाथद्वारा गल्र्स कॉलेज में रक्तदान करती छात्राए।
पालीवाल वाणी समाचार पत्र ब्यूरो-Suresh Bhat...✍️
🔹Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
www.fb.com/paliwalwani
www.twitter.com/paliwalwani
Sunil Paliwal-Indore M.P.
Email- paliwalwani2@gmail.com
09977952406-09827052406-Whatsapp no- 09039752406
पालीवाल वाणी हर कदम... आपके साथ...
*एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...*

Paliwal Menariya Samaj Gaurav