Latest News
      1. मानवाधिकार एवं सामाजिक न्याय आयोग ने किया मधु कुमावत एवं अनिल जोशी को जिलाध्यक्ष मनोनित      2. मानवाधिकार एवं सामाजिक न्याय आयोग ने किया मधु कुमावत एवं अनिल जोशी को जिलाध्यक्ष मनोनित      3. पालीवाल समाज की लोकप्रिय समाजसेविका श्रीमती कंकू बाई पालीवाल को श्रद्वाजंलि अर्पित      4. पालीवाल समाज की समाजसेविका श्रीमती नारायणी बाई व्यास का निधन-शवयात्रा कल      5. पालीवाल समाज इंदौर की समाजसेविका श्रीमति लीलाबाई जोशी का निधन-कई संगठनों ने दी श्रद्वाजंलि      6. 24 श्रेणी पालीवाल समाज के आराध्य श्री चारभुजानाथ मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ ध्वजा चढ़ाई

आमज माता मंदिर रीछेड़ में ध्वजा रस्म व महाप्रसादी के साथ भजन संध्या संपन्न

Suresh Bhat...✍️     Category: राजसमन्द     26 Jul 2018 (12:37 PM)

चारभुजा। आमजमाता सेवा मण्डल ट्रस्ट के रामलाल पालीवाल ने पालीवाल वाणी को आगे बताया कि राजसमंद जिले के चारभुजा क्षेत्र के रीछेड़ की वादियों में पहाड़ों के बीच बसा आमज माता के भव्य मंदिर में हर वर्ष भी भांति इस वर्ष भी दो दिवसीय ध्वजा चढ़ाने व महाप्रसादी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान अभिजीत मुहूर्त में माताजी के मंदिर शिखा पर विधिवत पूर्वक ध्वजा रस्म के साथ महाप्रसादी का आयोजन किया गया। वहीं माताजी को विशेष रूप से श्रृंगारित किया गया। हजारों की तादात में श्रद्वालुओं ने माताजी के दर्शनों का लाभ लिया। दर्शन के दौरान मंदिर परिसर से दो किमी दूर तक भक्तो की कतार लगी रही। इससे पूर्व संध्या पर भजन संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें सर्वश्री महेन्द्रसिंह राठौड़ पाली, श्याम पालीवाल, हेमराज गोयल, मधुबाला रॉय, नूतन गहलोत, कल्पित चौधरी, भगवतसिंह ईडवा एण्ड पार्टी द्वारा भक्ति से परिपूर्ण भजनों की प्रस्तुतियां दी। आमजमाता सेवा मण्डल ट्रस्ट के रामलाल पालीवाल ने पालीवाल वाणी को आगे बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ सूरज कुण्ड महंत अवधेशानन्द महाराज द्वारा माताजी की प्रतिमा के सामने दीप प्रज्ज्वलन किया। कलाकारों द्वारा गणपति वंदना से भजनों की प्रस्तुतियां प्रारंभ की। भजनों का दौर भौर तक चलता रहा। इस दौरान कलाकारों द्वारा गाड़ी मोड़ लो परनिया चालो आमज माता रे धाम.., रीछेड़ बिराजे ओ आमज माता जी..., एक बार आमज माता मारी सभा प्रधारणों पड़ेला... जैसे कई भक्ति पूर्ण भजनों पर प्रस्तुतियां देकर समां बांधे रखा। भजन संध्या में दर्शक भौर तक जमे रहे। इस अवसर पर सर्वश्री रामसिंह, चंदनसिंह खरवड़ औलादर, देवीसिंह खरवड़, पुरणसिंह, धनसिंह खरवड़, नाहरसिंह, भंवरसिंह दसाणा धोलों की औड़, लालसिंह, लुम्बसिंह दसाणा, बालुसिंह, नाथासिंह दसाणा, उदयसिंह, हिम्मतसिंह दसाणा सहित मंदिर ट्रस्ट के सदस्य, पदाधिकारी, संगठन के कार्यकर्ता व भक्तगण उपस्थित थे।

मेले में लगी भारी भीड़

आमजमाता सेवा मण्डल ट्रस्ट के रामलाल पालीवाल ने पालीवाल वाणी को आगे बताया कि माता जी मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में दौरान आयोजित दो दिवसीय मेले में दशकों ने जमकर खरीददारी की। मंदिर परिसर से लेकर आस-पास के करीब दो किलो मीटर तक मनिहारी, मिठाई, नाश्ते सहित विभिन्न मनोरंजन के साधन लगाए गए। जहां पर ग्रामिणों ने जमकर खरीददारी की। मेले में दिनभर दर्शकों की भीड़ लगी रही। मंदिर के आस पास मे चकरी व डौलर छोटे छोटे बच्चो को मनोरंजन का लुफ्त लिया।

paliwalwani

केम्परों के द्वारा की पेयजल व्यवस्था

दो दिवसीय आयोजित मेले में आने वाले भक्तों के लिए प्रचंड़ गर्मी में जलपान हेतु रीछेड़ मित्र मंडल एवं जैन समुदाय द्वारा निःशुल्क पानी के केम्पर रख कर पेजयल की व्यवस्था की गई। वहीं जल व्यवस्था के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं में भी कार्यकर्ता व सदस्य जुटे रहे। विभिन्न संगठनों ने अपनी ओर से श्रेष्ठ समाजसेवा कर अनुकरणीय कार्य किया।

आईसक्रिम की लाररियों पर लगी भीड़

प्रचंड गर्मी व उमस के कारण मेले में ज्यादातर आईसक्रिम व कुल्फी की लॉरियों पर मेलार्थियों की भीड़ नजर आई। छोटे से लेकर बड़े तक सभी गर्मी से राहत पाने का जतन करते दिखाई दिए। वहीं मेले में ठण्डे पेजयल व शर्तबत की लॉरियों पर भी मेलार्थी राहत पाते हुए दिखाई दिए।
फोटो - रीछेड़ स्थित आमज माता मंदिर में आयोजित ध्वजा रोहण कार्यक्रम विशेष रूप से श्रृंगारित की गई माताजी प्रतिमा एवं माताजी के दर्शनों के लिए लगी श्रद्धालुओं कतार।
पालीवाल वाणी ब्यूरो-Suresh Bhat...✍️
आपकी बेहतर खबरों के लिए मेल किजिए...
Email- paliwalwani2@gmail.com
पालीवाल वाणी हर कदम... आपके साथ...
🔹Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...Sunil Paliwal-Indore M.P.
*एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...*